आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2024

36
1
आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

जब २०१० में सभी का आधार कार्ड बन रहा था, तब हमे यह नहीं पता था कि आज आधार कार्ड की इतनी अहमियत हो जाएगी. और जब हमे आज uidai की अहमियत एवम् Importance का एहसास हुवा तो पता चला कि हमारा नाम ही गलत छप गया है. और जब हम अपना आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए जाते है तब हमसे कुछ documents माँगा जाता है. और CSP (Customer Service Point), प्रज्ञा केंद्र या आधार केंद्र वाले हमे ठीक से बताते नहीं है कि हमे आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए.

फिर हम गूगल में सर्च करने लगते है. इसी लिये आज मैं आप सभी को इस पोस्ट में आपको बताऊँगा की UIDI में नाम चेंज करने के लिए आपको क्या क्या डोकोमेंट्स चाहिए २०२४ में.

मैंने अपनी पत्नी का नाम इन documents का Use करके सफलता पूर्वक सुधार लिया

जी हाँ. दोस्तों मेरी wife का नाम आधार कार्ड में Suman Kumari था, लेकिन मैंने उसे Suman Kumari Gupta सफलता पूर्वक change कर लिया, तो अब आप सभी जानना चाहते होंगे कि कैसे मैंने ये काम आसानी से करवा लिया.

क्यों मैंने आधार कार्ड में नाम चेंज करवाया?

दर्सल मेरी wife का नाम आधार कार्ड में Suman Kumari था, और मुझे उनके नाम का Bank Account खुलवाना था, क्योंकि इनको College से scholarship मिलना था. और school के दस्तावेज में इनका नाम Suman Kumari Gupta था. तो मुझे किसी भी कंडीशन में आधार कार्ड में नाम चेंज करना ज़रूरी था.

आधार केंद्र वाले ने बताया कि ये ये Documents चाहिए.

Aadhar Card में नाम चेंज करवाने के लिए आधार केंद्र में गया तो पता चला कि आपको Voter ID Card या फिर १०वी (Matric) का मार्कशीट चाहिए. इसके अलावे और कोई ऑप्शन नहीं है.

यह पोस्ट भी पढ़े: Mobile Se Gmail Account Kaise Delete Kare | मोबाइल से जीमेल अकाउंट कैसे डिलीट करे

आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

हम सभी के पास कई सारे डॉक्यूमेंट होते है, लेकिन उन सभी डॉक्यूमेंट में से कुछ ही डॉक्यूमेंट हमे आधार कार्ड में नाम बदलने के लिए चाहिए, तो आइए जानते है कि क्या क्या important documents चाहिए name change करने के लिए:

  1. भारतीय पासपोर्ट (Indian Password)
  2. पैन कार्ड (Pan Card)
  3. राशन कार्ड (Ration Card)
  4. वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)
  5. ड्राइविंग लाइसेंस (Drivring Licence)
  6. स्कूल का मार्कशीट (School Marksheet )

निष्कर्ष: आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

वैसे तो आधार कार्ड में नाम Change करने के लिए डॉक्यूमेंट लिस्ट काफ़ी लंबी है लेकिन आपका काम Voter ID Card या फिर स्कूल का मार्कशीट से ही हो जाएगा. लेकिन एक चीज़ आप अपने माइंड में बैठा लीजिए की आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए आकों सरकार के द्वारा जारी की हुई डॉकोमेंट का आप use कर सकते है.

Lover Babu
WRITTEN BY

Lover Babu

LoverBabu.com में आपका स्वागत है. Lover Babu में आप Tech, Apps, How to, GK, Meaning in Hindi & News, Earning, WhatsApp, Updates & मेरा Love का Experience एवम् अपने लिए Love कैसे खोजे ये भी सीखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2024

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े- आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या… […]