Mota hone ke lie kya khaye: Top latest tips | इसे गाँठ बाँध लें

23
1
Mota hone ke lie kya khaye

Mota hone ke lie kya khaye- दोस्तों एक तरफ जहां मोटापा हमारे लिए परेशानी है। वहीं शरीर का बेहद दुबला होना भी ठीक नहीं है। सामाजिक तौर पर भी कम वजन वाले लोगों को माचिस की तीली या कुपोषण ग्रस्त बोलकर चिढ़ाया जाता है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

जैसे शरीर का बहुत मोटा होना अच्छा नहीं होता है। वैसे शरीर का दुबला होना भी बहुत अच्छा नहीं होता है। यह इस बात की निशानी होती है कि शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। यह भी एक तरह से शरीर के अस्वस्थ होने का संकेत होता है। और कमजोर शरीर में रोग ग्रस्त होने की संभावना ज्यादा रहती है। तो Mota hone ke lie kya khaye या अपना वजन बढ़ाने के लिए हम क्या कर सकते हैं। उन उपायों के बारे में जानते हैं।

Mota hone ke lie kya khaye?

अगर आपको लगता है कि आप पतले है, और आप बिना दवा खाये अपने आप को मोटा करना चाहते है, तो मैंने आप सभी के लिए कुछ घरेलू उपाय बताया हैं, जिन्हें आप खा कर अपने आप को मोटा बना सकते है.

Mota hone ke lie kya khaye- जानें घरेलु उपाय

हम आपके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प लेकर आए हैं। जिन्हें आप प्रतिदिन अपने खान-पान में शामिल कर अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

Mota hone ke lie kya khaye
Credit : Pinterest

केला – आपको यह जानकर हैरानी होगी। केला को मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा भी कहा जाता है। इसे दूध या दही के साथ खा सकते हैं। यदि आप दिन में कम से कम 4 से 5 केले खाते हैं। तो यह आपको बेहतर परिणाम दे सकता है। केला में कई पौष्टिक और पोषक तत्व पाया जाता है। इसलिए यह वजन में वृद्धि करने में मदद करता है।

Mota hone ke lie kya khaye
किसमिस : pinterest

किसमिस – Mota hone ke lie kya khaye के जवाब में हम आपके लिए अगला विकल्प किशमिश का लेकर आए हैं। इसके सेवन का तरीका बहुत सरल है। दूध में फूलने के लिए छोड़ दें। रात में सोने से पहले उस दूध को उबाल ले। दूध के गुनगुना होने पर वह दूध पीकर किशमिश को खा ले। कुछ ही दिनों के सेवन से आपके वजन में वृद्धि होना शुरू हो जाएगा।

यह पोस्ट पढ़े: Baking Soda Kya Hota Hai | बेकिंग सोडा क्या होता है

आप पढ़ रहे हैं – वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

चावल- वजन बढ़ाने के लिए आप चावल भी खा सकते हैं। चावल को अपने डाइट का हिस्सा बनाना अच्छा निर्णय हो सकता है। इसमें कार्ब्स और कैलोरी अधिक होती है। जिससे शरीर में कैलोरी बढ़ती है। और आपका वजन बढ़ता है। चावल में मक्खन या घी इत्यादि मिलकर भी खा सकते हैं। वही चावल को डाइट में शामिल करने का एक और तरीका है। आप चावल की खिचड़ी भी खा सकते हैं। जिसमें आप अपने स्वाद के अनुसार पनीर, अंडा, सोयाबीन या मूंगफली भी डाल सकते हैं।

आलू- डॉन’ट अंडरस्टीमेट द पावर ऑफ़ ए कॉमन पोटैटो। हर सीजन में पाए जाने वाला सदाबहार आलू को साधारण न समझे। यह भी आपके वजन को बढ़ाने की क्षमता रखता है। अगर आप माचिस की तीली सुन-सुनकर पक चुके हैं। तो अपनी डाइट में आलू को शामिल करके देखिए। इसमें पाया जाने वाला स्टार्च और कार्ब्स वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसे आप उबाल कर खा सकते हैं। जिसमे स्वाद अनुसार काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डाल सकते हैं। 

वजन बढ़ाने के ये हैं घरेलु उपाय

घी – जानकारों की माने. तो आपके घर में पाए जाने वाला घी वजन बढ़ाने का एक शानदार विकल्प है। आप इसे अपने डाइट में शामिल कर अच्छी खासी मात्रा में कैलोरी ले सकते हैं। जिससे आपका वजन बढ़ेगा ही बढेगा। लेकिन ध्यान रखें कि इसकी मात्रा सीमित हो। क्योंकि कहा जाता अति सर्वत्र वर्जयेत। जल्दी मोटा होने के चक्कर में मात्रा से अधिक सेवन नहीं करें। नहीं तो यह नुकसानदेह हो सकता है

ध्यान दें :- इस बात का ध्यान रखें कि जैसे वजन को घटाना एक लंबी प्रक्रिया है। वैसे ही वजन को बढ़ाना भी एक लंबी प्रक्रिया है। इसमें समय लग सकता है। Mota hone ke lie kya khaye जानने के साथ इस बात को भी समझने की जरूरत है। वजन बढ़ाना चुटकी का काम नहीं है। इसका कोई फिक्स तरीका नहीं है। अगर आप वजन बढ़ाने के कई तरीकों को आजमा चुके हैं। तो हो सकता है जेनेटिक की वजह से आपका वजन नहीं बढ़ रहा हो। ऐसी स्थिति में ज्यादा प्रयोग ना करें। और डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer : Mota hone ke lie kya khaye इस बारे में यह आर्टिकल किसी हेल्थ केयर विशेषज्ञ द्वारा नहीं लिखी गई है। इसमें बताई गई बातें इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर आपसे साझा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “Mota hone ke lie kya khaye: Top latest tips | इसे गाँठ बाँध लें

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े – Mota hone ke lie kya khaye: Top latest tips | इसे गाँठ बाँध लें […]