NEET ki taiyari kaise kare in 2024 | गारंटी सफ़लता के टिप्स

24
0
NEET ki taiyari kaise kare in 2024

NEET ki taiyari kaise kare- दोस्तों! भारत में हर मां-बाप अपने बच्चों को दो ही चीज बनाना चाहते हैं. या तो उन्हें इंजीनियर बनाना होता है. या डॉक्टर. तो आज बात डॉक्टर की होगी. 

डॉक्टर बनना सम्मान के नजरिए से भी बहुत बड़ी बात होती है. एक डॉक्टर के माता-पिता को भी लोग आदर से देखते हैं. डॉक्टर बनने की शुरुआत एक प्रतियोगिता परीक्षा से होती है. इसके लिए आपको ‘राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा’ यानी नीट में सफल होना होता है. अब सवाल आता है कि NEET ki taiyari kaise kare? हम इस आर्टिकल में NEET ki taiyari kaise kare. जिससे नीट को क्रैक किया जा सके. इसे ही समझने का प्रयास करेंगे. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें.

NEET ki taiyari kaise kare

  1. सिलेबस को जाने
  2. कांसेप्ट को समझने की कोशिश करें
  3. रिवीजन करें
  4. मॉक टेस्ट दें
NEET ki taiyari kaise kare

किसी भी परीक्षा को क्रैक करने के लिए उस परीक्षा को समझना आवश्यक होता है. उस परीक्षा का पैटर्न किस तरह का है. परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं. तो आईए जानते हैं कि NEET ki taiyari kaise kare.

1. सिलेबस को जाने

परीक्षा को क्रैक करना आसान करना हो. इसके लिए आपको उस परीक्षा से संबंधित सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए. जिन चैप्टर को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उस पर फोकस करें. जो महत्वपूर्ण चैप्टर है. उनको ज्यादा समय दें. इसलिए सिलेबस को जानकर ही आप उस अनुसार अपनी तैयारी की शुरुआत कर सकते हैं.

2. कांसेप्ट को समझने की कोशिश करें

हमेशा अपनी तैयारी में कांसेप्ट को समझने की कोशिश करें. रटी गई बातें आप भूल सकते हैं. But समझी गई बातें आपके दिमाग में याद रह जाती है. विषय से संबंधित फंडामेंटल कॉन्सेप्ट अगर आपकी समझ में होंगे. तो आप किसी भी तरह के सवाल का जवाब देने में सक्षम होंगे.

3. रिवीजन करें

आपके दिमाग के याद रखने की क्षमता बहुत सीमित है. अगर आप किसी चीज को पढ़ते हैं. तो उसमें से अधिकतर बातें अगले दिन भूल जाते हैं. इसलिए रिवीजन करना बहुत जरूरी है. बार-बार रिवीजन करने से वह बातें हमारी याददाश्त में अच्छी तरह से आ जाती हैं. रिवीजन करने की आपकी क्षमता आपको लाखों परीक्षार्थियों की भीड़ से थोड़ा अलग कर सकता है.

4. मॉक टेस्ट दें

कभी-कभी पढ़ाई करते हुए हमें पता नहीं चलता है कि हमारी पढ़ाई किस दिशा में जा रही है. क्या हम एक ही चीज को बार-बार पढ़ रहे हैं. या हम अलग अलग चैप्टर्स को बेहतर प्लान के साथ पढ़ रहे हैं. इसलिए मोक टेस्ट देना आवश्यक हो जाता है. मॉक टेस्ट देने से हमें इस बात का अंदाजा मिलता है. हम तैयारी के मामले में किस स्थिति में है. इसके साथ-साथ परीक्षार्थी के मन से एग्जाम का डर भी निकलता है. And उनकी एक्यूरेसी और स्पीड भी बढ़ती है. इसलिए मोक टेस्ट को अपनी तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा बना लें.

NEET ki taiyari kaise kare – कब शुरू करें

वैसे तो अगर आप अपने लक्ष्य को जितना पहले समझ लेते हैं. And उस पर फोकस रहते हैं. उसमें सफल होने की संभावना उतनी बढ़ जाती है. But नीट की तैयारी आप 12th से ही शुरू कर सकते हैं. तो भी आप लेट नहीं कहे जाएंगे. ध्यान रखें कि आपको अगर नीट की परीक्षा देनी है. तो 12th में विषय के तौर पर केमिस्ट्री, बायोलॉजी and फिजिक्स का होना अनिवार्य है. NEET का अधिकतर सिलेबस एनसीईआरटी से मिलता जुलता है. इसलिए आप अगर बेहतर तरीके से अपने 12th एग्जाम की तैयारी करते हैं, तो थोड़ा एक्स्ट्रा एफर्ट देकर आप नीट की बेहतर तैयारी भी कर सकते हैं.

NEET ki taiyari kaise kare – कितना घंटा पढ़े

इसके लिए ऐसा कोई लिखित नियम नहीं है कि NEET ki taiyari kaise kare. इसके लिए कुछ फिक्स्ड घंटे पढ़ने से आपका NEET क्लियर हो जाएगा. जरूरी यह है कि आपका कांसेप्ट क्लियर हो. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किसी कांसेप्ट को समझने में कितना समय लगाते हैं. अगर आपको कॉन्सेप्ट जल्दी समझ में आ जाता है तो आपके लिए 6-7 घंटा भी काफी है. And अगर आपको कॉन्सेप्ट लेट से समझ में आते हैं. तो ऐसा हो सकता है कि आपके लिए 18 घंटा भी काफी नहीं लगे. तो अपने रूटीन को अपनी क्षमता के अनुसार बनाएं. किसी दूसरे के रूटिंग को कॉपी करने की कोशिश नहीं करें.

यह पोस्ट भी पढ़े: फोन पे कैसे चालू करें बिना एटीएम के | Phone Pe Kaise Chalu Kare Bina ATM Ke

NEET ki taiyari kaise kare – इसकी तैयारी कहाँ से करें

यह आपके ऊपर निर्भर करता है. NEET ki taiyari kaise kare and कहाँ से करें. कुछ बच्चे सेल्फ स्टडी के माध्यम से भी NEET क्रैक कर लेते हैं. कुछ बच्चे बहुत बेहतरीन कोचिंग and फैसिलिटी के बाद भी इसे क्रैक नहीं कर पाते हैं. 

आप इसकी तैयारी घर पर रहकर भी कर सकते हैं. घर पर रहते हुए आपको अच्छे स्टडी मैटेरियल की जरूरत होगी. सेल्फ स्टडी का एक कड़ा नियम बनाएं और उसे कभी स्किप नहीं करें.

NEET के लिए बेस्ट कोचिंग सेंटर

इसका दूसरा विकल्प कोचिंग सेंटर है. कोचिंग सेंटर ज्वाइन करने से आपको एक्स्ट्रा मार्गदर्शन and स्टडी मटेरियल मिलता है. क्योंकि वहां शिक्षक and उनकी टीम आपकी सफ़लता के लिए मेहनत करती है. अब आप सेल्फ स्टडी करते हैं. Or कोचिंग करते हैं. यह आप पर निर्भर करता है. लेकिन कोशिश यह करें कि आपका कॉन्सेप्ट बहुत क्लियर हो. आपके मन में अगर कोई सवाल आ रहे हैं. तो उसे हल करने का प्रयास करें. उसे हल करने का तरीका ढूँढ़ते हुए देखे कि क्या सेल्फ स्टडी से हल हो जा रहा है. या आपको कोचिंग की जरूरत पड़ रही है.

कोचिंग सेंटर के रूप में कई विकल्प मौजूद हैं :

  1. GOAL इंस्टीट्यूट
  2. आकाश इंस्टीट्यूट
  3. कैरियर पॉइंट
  4. Resonance कोचिंग सेंटर
  5. Allen कोचिंग सेंटर

निष्कर्ष : इस इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जान लिया होगा कि NEET ki taiyari kaise kare. NEET को क्रैक करने के लिए हार्ड वर्क, स्मार्ट प्लानिंग और निरंतरता की जरूरत होती है. ईमानदारी से अपनी तैयारी में लगे रहे. अपनी कमियों को दूर करते रहें. और लगन के साथ नियमित पढ़ाई करते रहे. आशा करते हैं. आप उन छात्रों में से एक होंगे. जो नीट की तैयारी में सफल होने वाले हैं. शुभकामनाएँ!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *