26 February Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

19
0
26 February Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

दोस्तों हर दिन कुछ ना कुछ खास होता है. लेकिन वह खास दिन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है. यह हमारे ऊपर निर्भर करता है. क्या आप जानते हैं कि 26 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है. शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें. जिससे आपको यह पता चल जाए कि 26 february ko kaun sa divas manaya jata hai और वह दिन आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है.

26 February Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

अगर बात 26 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है. इसकी की जाए तो आपको बता दे कि प्रत्येक वर्ष 26 फरवरी को National tell a fairy tale day मनाया जाता है. यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा. लेकिन जी हां इस दिन यह दिवस मनाया जाता है. यह दिन बच्चों से जुड़ा दिन है. इस दिन अपने पसंदीदा परियों की कहानी सुनाई जाती है और एक नई परी कथा लिखने का अवसर दिया जाता है. इसके साथ ही यह दिन इसलिए भी विशेष है क्योंकि इस दिन इस माध्यम से सुंदर संदेश और नैतिक शिक्षा प्रदान की जाती है.

कैसे हैं 26 February खास, क्या है इस दिवस का महत्व

जैसा कि आपको पता चल गया होगा कि 26 फरवरी को मनाया जाने वाला यह दिवस बच्चों से जुड़ा दिवस है. इस दिन का बच्चों के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. इस दिवस को इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह बच्चों की कल्पनाशीलता और रचनात्मकता को बढ़ावा देने का एक माध्यम है. इस दिन बच्चे नैतिक मूल्य सीखते हैं. और कहीं ना कहीं इस तरह के पहल से बच्चे एक साथ आकर अपने अनुभवों को साझा करते हैं और इसका आनंद लेते हैं. इसके साथ ही यह दिन परियों की कहानी के माध्यम से अद्भुत संदेश प्रदान करने, उनसे सीखने और आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है.

26 February Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai
26 February Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

एक और मायने में है यह महत्वपूर्ण दिन

26 फरवरी को वीर सावरकर स्मृति दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. असल में इस दिन विनायक दामोदर सावरकर की पुण्यतिथि मनाई जाती है. इस दिन को वीर सावरकर स्मृति दिवस के रूप में मनाने के पीछे क्या कारण है, तो आपको बता दे. 26 फरवरी को वीर सावरकर स्मृति दिवस के मानने का पीछे यही कारण है कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में जिस प्रकार से वीर सावरकर ने अपना योगदान दिया है उन्हें याद करना और उनसे प्रेरित होते हुए इस राष्ट्र को कृतज्ञ रहना है. अगर आप यह नहीं जानते हैं कि वीर सावरकर कौन थे तो संक्षिप्त में बता दे कि वीर सावरकर भारत के क्रांतिकारी सपूत, स्वतंत्रता सेनानी, एक वीर, समाज सुधारक, इतिहासकार, राजनेता होने के साथ-साथ एक विचारक भी थे.

जानें 26 February की अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को

ऐतिहासिक तौर पर भी 26 फरवरी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन पहली बार 1857 में भारत में आजादी की चिंगारी भड़की थी. यही वह दिन है जब भारत में आम जनों के अंदर का असंतोष जन विद्रोह के रूप में भारत उठा था. इसे देश में अंग्रेजों के खिलाफ पहली जन क्रांति का दिन कहा जा सकता है.

इसके साथ ही ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन चंद्रगुप्त प्रथम को पाटलिपुत्र का शासक बनाया गया था वह ईसवी थी 320.

इसी दिन वर्ष 1966 में महान स्वतंत्रता सेनानी देश के सपूत और देशभक्त विनायक दामोदर सावरकर का निधन हुआ था.

बात अगर अंतरराष्ट्रीय घटनाओं की की जाए तो इसी दिन वर्ष 1993 में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर बम से हमला हुआ था. जिसमें 6 लोग मारे गए थे और लगभग 100 लोग घायल हो गए थे. यह अमेरिका जैसी महाशक्ति पर इस तरह का पहला हमला था. जिसने अमेरिकियों को हैरान कर दिया था.

निष्कर्ष – हमें आशा है कि आपको इस आर्टिकल में इस बात की जानकारी मिल गई होगी 26 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है. और यह किस प्रकार आपके लिए या आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे ही ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़े आर्टिकल के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें और किसी भी समस्या या सुझाव को आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *