Akaay (अकाय) Name meaning in Hindi: मतलब जान आप चौंक जाएंगे

46
0
Akaay Name meaning in hindi

विराट कोहली दूसरी बार पिता बने हैं. वही अनुष्का शर्मा दूसरी बार मां बनी है. उनकी बड़ी बेटी का नाम वामिका है जबकि उन्होंने अपने बेटे का नाम कुछ ऐसा रखा है कि लोग इसका अर्थ जानने को बेताब हैं. उन्होंने अपने बेटे का नाम रखा है अकाय (Akaay).
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह शुद्ध रूप से हिंदी का शब्द नहीं है. तो आखिर यह शब्द आया कहां से. विराट और अनुष्का ने अपने बेटे का नाम अकाय क्यों रखा (Akaay name meaning). क्या इसका भगवान शिव से कोई संबंध है. इस आर्टिकल में हम सब कुछ जानते हैं

अकाय name meaning in hindi

विराट और अनुष्का ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी खुशी जाहिर करते हुए यह बात साझा की. उनके घर पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई है. और उन्होंने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है.

अकाय का अर्थ (meaning of अकाय)

अकाय मूलतः संस्कृत शब्द है. जो विशेषण के तौर पर प्रयुक्त होता है. बात अगर शाब्दिक अर्थ की की जाए तो इसका मतलब होता है जिसकी कोई काया अर्थात शरीर ना हो. जो शरीर रहित हो या ऐसा भी कहा जा सकता है जिसने शरीर धारण नहीं किया हो. वही अकाय होता है. अगर आप शाब्दिक अर्थ पर गौर करेंगे तो इस का अर्थ एक तरह से निराकार होता है. जिसका कोई आकार ना हो. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव भी निराकार हैं. इसीलिए इस नाम को भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है.

विराट और अनुष्का ने क्या बताई वजह

हालांकि लोग इस बात को जानने में दिलचस्पी ले रहे हैं कि आखिर अकाय शब्द का अर्थ क्या है. विराट और अनुष्का ने क्या सोच कर यह नाम रखा है. तो आपको बता दे कि इस तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई है कि विराट और अनुष्का ने यह नाम क्या सोच कर रखा है. या इस नाम को रखने के पीछे उनकी क्या सोच रही है या क्या वजह रही है.

शिव से अकाय का कैसा संबंध

ऐसा देखा गया है कि विराट और अनुष्का भगवान शिव के भक्त हैं. अपने संघर्ष के दौर में विराट को अनुष्का के साथ भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग पर पूजा अर्चना और दर्शन करते हुए कई बार देखा गया है. चाहे वह उज्जैन के महाकाल हो, चाहे अन्य ज्योतिर्लिंग. इसलिए इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि कहीं ना कहीं उन्होंने अपने बेटे का नाम भगवान शिव से प्रेरित होकर ही रखा है.

अन्य भाषाओं में अकाय का अर्थ

हिंदी के अलावा अगर अन्य भाषाओं की बात की जाए तो तुर्की भाषा में इसका मतलब होता है चमकता चांद अर्थात चांद सबसे अधिक पूर्णिमा की रात्रि को चमकता है तो इस पूर्णिमा का चांद या फिर पूर्णिमा की चांदनी रोशनी भी कहा जा सकता है.

फिलिपींस में बोली जाने वाली भाषा फिलिपिनो में इसका अर्थ होता है राह दिखाने या मार्गदर्शक.

वही अपनी भारत के राजस्थान की राजधानी भाषा में इसका अर्थ होता है काया से मुक्त होना या शरीर से मुक्त होना. अगर इसको गहराई से समझता है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि जिसने जन्म ही ना लिया हो यानी अजन्मा.

यह पोस्ट भी पढ़े: Up police ka paper leak : क्या है सच? क्यों हुआ ट्विटर पर #UPP_Paper_leak ट्रेंड

Akaay Name meaning in hindi

अगर आप आकर का हिंदी अर्थ जानना चाह रहे हैं तो हिंदी वेबसाइट हिंदवी के अनुसार अकाय विशेषण होता है. जिसका हिंदी अर्थ होता है जो शरीर या काया के बिना होना. यानी काया रहित होना या शरीर रहित होना. इसका दूसरा अर्थ होता है जो आकार और रूप से रहित हो यानी जो निराकार हो और इसका तीसरा अर्थ होता है शरीर नहीं धारण करने वाला अर्थात अजन्मा.

Akaay Name meaning in hindi
Akaay Name meaning in hindi

अर्थात अगर स्पष्ट तौर पर कहा जाए तो हिंदी में अकाय नाम का अर्थ होता है वह व्यक्ति जिसका कोई निश्चित आकार नहीं हो. जो निराकार हो. जो अपने भौतिक शरीर से ज्यादा हो. हिंदी में अकाय शब्द को काया शब्द से बना है.

हिंदू धर्म में किस देवता को अकाय माना जाता है

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भगवान शिव के भक्त हैं. उन्हें कई ज्योतिर्लिंगों और भगवान शिव के मंदिरों में पूजा अर्चना करते देखा गया है. हिंदू धर्म में भगवान शिव को अकाय माना जाता है. अकाय को संस्कृत भाषा में उसे व्यक्ति के तौर पर प्रयुक्त किया जाता है जो अमर हो और जिसे नष्ट न किया जा सके.

उर्दू में आकाश शब्द का अर्थ क्या होता है

चूंकि अकाय नाम को लेकर दिलचस्पी बनी हुई है इसलिए हम चाहते हैं कि हर उसे संभावित अर्थ को जान लिया जाए जो आपके मन में जिज्ञासा पैदा कर रहा हो. इसलिए हम आपको बता दें कि आकर का उर्दू में मतलब होता है पूर्णिमा की रोशनी या पूर्णिमा.

Akaay Name meaning in english

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अकाय का अंग्रेजी अर्थ भी होता है. इसका अंग्रेजी मतलब होता है एकता. लेकिन यह मुख्यतः संस्कृत शब्द से लिया हुआ शब्द है. जिसका अर्थ होता है एक विलक्षण व्यक्ति या सर्वोच्च शक्ति.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *