Up police ka paper leak : क्या है सच? क्यों हुआ ट्विटर पर #UPP_Paper_leak ट्रेंड

26
4
up police ka paper leak

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई. जिसको लेकर क्वेश्चन पेपर आउट होने की बात कही जा रही है. जहां तक लिखित परीक्षा का सवाल है तो लिखित परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की नकल ना हो, इसको लेकर यूपी में कड़े कदम उठाए गए थे. लेकिन इसी बीच Up police ka paper leak का न्यूज़ सामने आया है. आइए जानते है कि क्या है पूरा मामला.

UPP paper leak news

आखिर क्या है यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने का मामला जानिए पूरा सच

UPP paper leak को रोकने कड़े उपाय

जहां तक बताया जा रहा है की परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली ना हो. इसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. सुरक्षा के तौर पर प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए थे. लेकिन सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की बात कही जा रही है.

up police ka paper leak

इन खबरो का किया खंडन

हालांकि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा ऐसी बातों का खंडन किया गया है. जिसमें उसे फर्जी बताया गया है. इसके साथ ही उन्होंने यूपी पुलिस फैक्ट चेक अकाउंट का एक पोस्ट भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर शेयर किया है. जिसमें लिखा हुआ है कृपया भ्रामक सूचना ना फैलाएं. आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा सुचारू रूप से चल रही है.

धांधली करते लोगों को पकड़ा गया

Up पुलिस के सोशल मीडिया एक्स पर यह पोस्ट किया गया है जिसमें धांधली की योजना बनाते 15 व्यक्तियों को गिरफ्तार करने की जानकारी साझा की गई है. उसमें बताया गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा भर्ती परीक्षा में धांधली की योजना बनाते हुए 15 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. जिनके पास से 2 लाख नगद, 64 मार्कशीट, 30 जाति प्रमाण पत्र, 30 मूल प्रमाण पत्र और 23 एडमिट कार्ड बरामद किए गए हैं. इसे उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक पर शेयर किया था.

पूर्व आईपीएस का बड़ा दावा

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली को लेकर पूर्व आईपीएस और आजाद अधिकार सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर के द्वारा बड़ा दावा किया गया है. इसको लेकर उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेज कर संभावित परीक्षा लीक को लेकर पारदर्शी और निष्पक्ष जांच की मांग भी की है. उनके द्वारा कहा गया कि सोशल मीडिया पर जिस तरह से पेपर लीक होने के संबंध में बातें कही जा रही है. उससे लगातार गंभीर तथ्य सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इसी क्रम में उन्हें तीन टेलीग्राम चैनल का लिंक मिला. जिसमें समय से पहले ही 17 फरवरी को आयोजित द्वितीय पाली की जनरल स्टडी के प्रश्न के 38 उत्तर भेज दिए गए थे.

यह पोस्ट भी पढ़े: Happy Rose Day, Propose Day, Chocolate Day, Teddy Day, Promise Day, Kiss Day, Hug Day, and Valentines Day AI photo editing prompt Generator.

UPPRB ने क्या कहा?

वही यूपीपीआरपीबी ने सोशल मीडिया एक पर पोस्ट करते हुए कहा कि पेपर लिख के सभी दावे गलत हैं. सोशल मीडिया पर गलत खबरें फैलाई जा रही हैं. बोर्ड के अनुसार परीक्षा सुचारू रूप से जारी रही थी और युवा को ऐसे किसी भी गलत जानकारी पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. बोर्ड ने अपने पोस्ट में लिखा है कि ” प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए टेलीग्राम की एडिट सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाई जा रहा है.

Up police ka paper leak UPP paper leak news

बोर्ड एवं UP पुलिस इन प्रकरणों की निगरानी के साथ उनके सोर्स की जांच कर रहा है. ट्विटर तथा टेलीग्राम इत्यादि पर ग्रुप बनाकर प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का झांसा देने वाले ठगों से सावधान रहे. ऐसे समूहों की निगरानी के लिए यूपी एसटीएफ तथा साइबर सेल द्वारा कठोर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया जा चुका है.

क्यों हो रहा ट्विटर पर #UPP_Paper_leak ट्रेंड

वही ट्विटर पर #UPP_Paper_leak ट्रेंड कर रहा है. जिसमें कई वेरीफाइड यूजर भी सिस्टम के वीक होने की बात कह रहे हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है.

तो कुल मिलाकर सच यही है कि जिस तरह से इस प्रकार की खबरें फैलाई जा रही है. उसके कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. संभवतः टेक्नोलॉजी का उपयोग कर इस तरह का भ्रम फैलाया जा रहा है. जिसे फैलाने से बचें और सरकार का सहयोग करें. सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ चीजों को जनता के समक्ष रख रही है. उन्होंने स्पष्ट तौर पर ऐसा कहा है कि ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई है जो प्रश्न पत्र लीक के दावे को सच साबित करती हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 thoughts on “Up police ka paper leak : क्या है सच? क्यों हुआ ट्विटर पर #UPP_Paper_leak ट्रेंड

  1. […] पर प्रयुक्त होता है. इसे अंग्रेजी में वेरीफाइड कहा जाता है. वहीं अगर हिंदी में इसकी […]

  2. […] आदित्यनाथ जी ने परीक्षा को रद्द कर UP पुलिस कांस्टेबल के री एग्जामिनेशन का आदेश […]