Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare | Calcium Ki Kami Ke Lakshan

32
0
calcium ki kami ke lakshan, Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

दोस्तों जैसे एक इंजन को ईंधन और अन्य चीज़ों की जरूरत पड़ती है। वैसे ही एक स्वस्थ मानव शरीर को सेहतमंद रहने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उन पोषक तत्वों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, सोडियम जैसे प्रमुख पोषक तत्व शामिल हैं। अगर इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है। तो हमारा शरीर बुरी तरह से प्रभावित होता है। अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि Calcium ki kami kaise dur kare? एवम् Calcium Ki Kami Ke Lakshan क्या क्या है?

Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

दोस्तों Calcium ki kami kaise dur kare। यह जानने से पहले यह  जानना आवश्यक है कि कैल्शियम जरूरी क्यों है?

विशेषज्ञों के अनुसार, बच्चों के शारीरिक विकास में कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वही वयस्कों के लिए भी कैल्शियम एक आवश्यक पोषक तत्व है। जानकारों का कहना है कि हमारे शरीर की हड्डियां और दांत 90℅ प्रतिशत कैल्शियम का बना होता है। यही कारण है कि कैल्शियम हमारे शरीर का एक प्रमुख तत्व है। जिसकी कमी से हमें कई सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है। 

कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग

दोस्तों अगर कैल्शियम की कमी से होने वाले छोटी-मोटी समस्याओं की बात की जाए। तो calcium ki kami se kya hota hai: ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों और जोड़ों में जकड़न, हड्डी का कमजोर होना, स्क्रीन का ड्राई होना, दांतों में दर्द रहना और नाखून का कमजोर होना जैसी समस्या हो सकती है। वहीं गंभीर तौर पर हाइपोग्लाइसीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कैल्शियम की कमी से हृदय रोग के होने की संभावना भी पड़ जाती है। यहां तक कि इसकी कमी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज़्यादा रहता है। इसलिए यह जानना बेहद आवश्यक हो जाता है कि Calcium ki kami kaise dur kare?

Calcium Ki Kami Ke Lakshan

पुरुषों एवम् महिलाओं में कैल्शियम की कमी के कई लक्षण हैं। जिस पर ध्यान देकर आप इसे जान सकते हैं :

  1. हड्डियों में दर्द या कमज़ोर होना
  2. बच्चों के विकास का अवरुद्ध होना
  3. मांसपेशियों में ऐंठन का होना
  4. अत्यधिक थकान
  5. सुस्ती
  6. चक्कर आना
  7. फोकस करने में परेशानी
  8. भूलने की बीमारी
  9. सिरदर्द
  10. त्वचा का रूखापन
  11. एग्जिमा
  12. त्वचा में खुजली
  13.  बालों का कमजोर होना
  14. दांतों में दर्द

Calcium ki kami kyu hoti hai

दोस्तों कैल्शियम हमारे विकास और शारीरिक गतिविधियों के लिए बहुत आवश्यक तत्व है। हमें यह समझने की जरूरत है। हमारे खान-पान में कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों का होना आवश्यक है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि Calcium ki kami kyu hoti hai। इनको जानकर ही आप यह जान सकते हैं कि Calcium ki kami kaise dur kare. तो दोस्तों कैल्शियम की कमी के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से मुख्य कारण ये हैं :

ख़राब खानपान

यदि आप अपने खान-पान में कैल्शियम वाली चीजों को प्राथमिकता नहीं देते हैं। तो आपको कैल्शियम की कमी का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर दूध, दही, हरी सब्जी, संतरा, अनानास जैसे फलों से दूर रहने वाले लोग कैल्शियम की कमी से ग्रसित हो जाते हैं।

एल्कोहल

दोस्तों नशा हमारे शरीर को खोखला कर देता है। कहा जाता है कि अल्कोहल के सेवन से भी कैल्शियम की कमी हो सकती है।

विटामिन डी की कमी

आज की भाग दौड़ बड़ी जिंदगी में हम सूर्य के प्रकाश से बहुत दूर हो गए हैं। सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का बहुत बड़ा स्रोत है। आप जानकर आश्चर्य करेंगे। विटामिन डी की कमी के कारण भी कैल्शियम की कमी हो सकती है।

दवाइयों का दुष्प्रभाव

इसकी कमी का एक कारण कुछ दवाइयों के दुष्प्रभाव भी है। वहीं किसी अन्य बीमारियों के बुरे प्रभाव से भी इसकी कमी हो सकती है- जैसे अल्जाइमर या कैंसर।

रहन-सहन

महिलाओं में रिजोनिवृत्ति के कारण एस्ट्रोजन के स्तर का काम होना। या मासिक धर्म के अनियमितता के कारण भी उनमें इसकी कमी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

जेनेटिक कारण

जेनेटिक कारण से भी हम अनजाने ही calcium deficiency की चपेट में आ जाते हैं। और हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

calcium ki kami ke lakshan, Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं

दोस्तों अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं। और आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि Calcium ki kami me kya khaye?? इस बात को लेकर चिंतित है कि Calcium ki kami kaise dur kare? तो आपको बता दे कि अपनी दैनिक दिनचर्या में थोड़ा बहुत सुधार करना होगा। और अपने खान-पान में कुछ चीजों को शामिल कर आप इसकी कमी पूरी कर सकते हैं। आइये उन चीजों के बारे में जाने। जिन्हें आपको अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए:

यह पोस्ट भी पढ़े: Photo Ka Size Kaise Kam Kare | Photo Ka Size Kam Karna | 150 KB Photo Size in Pixels ?

१. दूध या दुग्ध पदार्थ से

दोस्तों दूध या दूध से बने पदार्थ कैल्शियम के सबसे बड़े स्रोत माने जाते हैं। आप प्रतिदिन दूध का सेवन कर कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। दूध के तौर पर सबसे बेहतर विकल्प गाय का दूध होता है। वही आप दूध के अलावा दही,पनीर मक्खन का भी सेवन कर सकते हैं। यही कारण है कि बच्चों को रोजाना एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है। 

2. हरी सब्जियाँ और फल से Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

दोस्तों अगर आप अपने खान-पान में हरी पत्तेदार सब्जियों या फल को शामिल करते हैं। तो यह आपके कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, ब्रोकली, भिंडी, केल और गोलार्ड ग्रीन्स जैसी सब्जियाँ आप अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं। वही फल के तौर पर आप संतरा, कीवी, अनानास खा सकते हैं। 

3. बादाम से Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

ऐसा कहा जाता है कि बादाम में प्रोटीन होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारे कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकता है। आप इसका शेक बनाकर पी सकते हैं। या स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं।

4. तिल सीड्स से Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं का अगला जवाब है तिल सीड्स. ऐसा कहा जाता है कि कोई भी चीज जो की कच्ची फॉर्म में खाया जा सकता हो। वह बहुत पौष्टिक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार,अगर आप रोजाना लगभग 100 ग्राम तिल का सीड खाते हैं। तो इससे आपकी जरूरत का 95% कैल्शियम मिल सकता है।

5. रागी से Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

दोस्तों रागी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसमें कहा जाता है कि दूध से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Calcium ki best tablet

दोस्तों यह ध्यान रखें कि यह आर्टिकल किसी विशेषज्ञ या हेल्थ केयर एक्सपर्ट के द्वारा नहीं लिखा गया है। तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले। यह केवल आपकी जानकारी के लिए बताया जा रहा है। ताकि जानकारी के तौर पर आपको बाजार में आए नए विकल्पों के बारे में पता हो। जिसे आप अपने चिकित्सक के साथ डिस्कस कर सके।

Calcium ki tablet: Calcium Ki Kami Kaise Dur Kare

  1. Nature-made calcium tabletsपुरुषों में कैल्शियम की कमी के लक्षण
  2. Cipla calcium tabletsकैल्शियम की कमी के लक्षण
  3. Carbamide forte calcium tablets कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं
  4. Swisse Calcium Tabletsमहिलाओं में कैल्शियम की कमी के लक्षण
  5. Neuherbs calcium tablets कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग

Disclaimer : दोस्तों यह जानकारियां इंटरनेट से उपलब्ध सामग्रियों के आधार पर आपके सामने प्रस्तुत की गई है। यह किसी हेल्थ केयर विशेषज्ञ द्वारा नहीं लिखी गई है। आप किसी व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने व्यक्तिगत चिकित्सक से जरूर परामर्श ले ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *