एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं? Ek se adhik arth batane wale shabd ko kya kahte hai

23
1

एक सवाल बहुत सामान्य है कि एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं. अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूजन हो जाता है कि इन्हें एकअर्थी शब्द कहते हैं, इन्हें पर्यायवाची शब्द कहते हैं, इन्हें समानार्थी शब्द कहते हैं या इन्हें अनेकार्थी शब्द कहते हैं. तो आपको बता दे कि जिन शब्दों के एक से अधिक अर्थ होते हैं वह अनेकार्थी शब्द कहलाते हैं.

हिंदी भाषा में एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्दों के विभिन्न अर्थों का उपयोग वाक्य के ऊपर निर्भर करता है. किसी वाक्य के किस संदर्भ में एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द का उस अर्थ का उपयोग किया जा रहा है.

यह पोस्ट भी पढ़े: हवा को हमेशा समांगी मिश्रण क्यों नहीं मानते? | hawa ko hamesha samangi mishran kyu nhi mante

एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं?

इस सीधा सवाल का सीधा सा जवाब है कि उस शब्द को अनेकार्थी शब्द कहते हैं. अनेकार्थी शब्द ऐसे शब्द होते हैं जिनके कई अर्थ होते हैं. वाक्य में होने वाले प्रयोग के आधार पर उनका अर्थ निर्भर करता है. इसलिए इसको वाक्य में प्रयोग करते समय हमें शब्द के अर्थ को लेकर गहन जानकारी होनी चाहिए.

शब्दों के मामले में हिंदी बहुत समृद्ध भाषा है. वैसे तो हर भाषा में कुछ ऐसे शब्द होते हैं जिनके एक से अधिक अर्थ होते हैं. और वाक्य में प्रयुक्त होने पर उनका अलग-अलग अर्थ निकलता है. बात अगर हिंदी भाषा की की जाए तो ऐसे शब्दों का सामान्य तौर पर प्रयोग यमक और अलंकार में किया जाता है. जो कविताओं के लिखते समय बहुत उपयोगी साबित होता है.

एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द कहां उपयोग किए जाते हैं

ऐसे शब्दों का उपयोग सामान्य तौर पर देखा जाए तो हिंदी साहित्य में काव्य में ऐसे शब्दों का अधिकतर प्रयोग किया जाता है. ऐसे शब्दों के द्वारा ही कवि अपनी कविता को विशेष रस प्रदान करते हैं.

क्या एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्दों के भी प्रकार होते हैं

तो इस सवाल का जवाब है हां. ऐसे शब्दों के भी प्रकार होते हैं इनके मुख्यतः दो प्रकार हैं पहला है शब्द रूप, दूसरा है वाक्य रूप.

शब्द रूप – ऐसे शब्द जिनके एक से अधिक रूप होते हैं. यानी एक से अधिक अर्थ होते हैं जैसे कि बात अगर एक शब्द काल की की जाए तो काल का एक अर्थ होता है समय. वही इसका एक और अर्थ होता है मृत्यु.

वाक्य रूप – जिन शब्दों के मायने वाक्य में प्रयुक्त होने वाले संदर्भ के आधार पर बदल जाता है. ऐसी श्रेणी में ऐसे शब्द आते हैं. जैसे की एक शब्द है पानी. सामान्य तौर पर इसका अर्थ होता है द्रव यानी तरल पदार्थ. वही पानी का एक अर्थ होता है बारिश.

एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं?
एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं? Ek se adhik arth batane wale shabd ko kya kahte hai

एक से अधिक अर्थ वाले शब्द के उदाहरण

हम आपकी बेहतर समझ के लिए यहां ऐसे शब्दों के कुछ उदाहरण बता रहे हैं. जिससे आपको अधिक स्पष्टता मिलेगी कि यह कैसे शब्द होते हैं. इससे आपको यह पता चल पाएगा कि कैसे एक ही शब्द के अलग-अलग मायने होते हैं. जिसको लेकर हमारी गहरी समझ होनी चाहिए कि किसी वाक्य के संदर्भ में हम किस शब्द का प्रयोग कर रहे हैं.

  • अंबर – आकाश, अमृत, वस्त्र और एक सुगंधित पदार्थ
  • आम – एक प्रकार का फल, साधारण
  • चक्र – अस्त्र, पहिया, गोल वस्तु, भँवर, अनवरत चलते रहने वाली प्रक्रिया
  • तीर – वाण, तट, किनारा
  • घन – बादल, अधिक घना, गणितीय ज्यामिति आकर
  • पूर्व – पहले, पिछला, पुराना, एक दिशा

इस प्रकार आपने देखा कि कुछ सामान्य शब्द जिन्हें हम दैनिक उपयोग में लाते हैं. किस प्रकार उनके कई अर्थ हैं. इसलिए इसको लेकर जानकारी के आधार पर ही हमें इन्हें प्रयोग में लाने की आवश्यकता है. आप समझ सकते हैं कि वाक्य के संदर्भ में किस प्रकार इसका उपयोग किए जाने पर वाक्य का अर्थ दूसरा हो सकता है.

एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्दों के प्रयोग के समय इस बात का रखें ध्यान

चूँकि ये ऐसे शब्द होते हैं जिनके कई अर्थ होते हैं इसलिए हमें यह समझना हमारे लिए आवश्यक हो जाता है कि ऐसे शब्द का उपयोग करते समय हम वाक्य के संदर्भ का ध्यान रखें. ताकि वाक्य के अर्थ को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं पैदा हो. उसमें पूरी स्पष्टता बनी रहे.

निष्कर्ष – हमें आशा है कि आपको इस बात की स्पष्ट जानकारी मिल गई होगी कि एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं? (Ek se adhik arth batane wale shabd ko kya kahte hai). इसी प्रकार के ट्रेडिंग कंटेंट के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहे. और किसी भी सवाल या सुझाव को हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं? Ek se adhik arth batane wale shabd ko kya kahte hai