Bjp candidate list jharkhand: जानिए अपने क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी को. Bjp first list आ चुकी है.

14
1
Bjp candidate list jharkhand

लोकसभा चुनाव के बिगुल बजाने की घड़ी नजदीक आ रही है. इससे पहले बीजेपी ने अपनी कैंडिडेट की पहली लिस्ट (Bjp first list) जारी कर दी है. इस लिस्ट में अभी तक 195 कैंडिडेट का नाम तय हो चुका है. इस सूची में कई राज्यों के सीटिंग कैंडिडेट को फिर से मौका दिया गया है. लेकिन इस आर्टिकल में हम सबसे पहले बात करेंगे झारखंड के बीजेपी कैंडीडेट्स (Bjp candidate list jharkhand) की तो लिए जानते हैं पूरा लिस्ट.

Bjp candidate list jharkhand: जानिए सबके नाम

बात अगर झारखंड के बीजेपी कैंडिडेट के की जाए तो अब तक भाजपा की ओर से झारखंड के 11 कैंडिडेट का नाम घोषित किया जा चुका है. जिनके नाम नीचे हैं (Bjp candidate list jharkhand)

  • सिंहभूम से गीता कोड
  • गोड्डा से निशिकांत दुबे
  • पलामू से बीडी राम
  • दुमका से सुनील सोरेन
  • राजमहल से ताला मरांडी
  • जमशेदपुर से विद्युत वरण महतो
  • खूंटी से अर्जुन मुंडा
  • रांची से संजय सेठ
  • कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी
  • लोहरदगा से समीर उरांव

यह पोस्ट भी पढ़े: एक से अधिक अर्थ बताने वाले शब्द को क्या कहते हैं? Ek se adhik arth batane wale shabd ko kya kahte hai

इस तरह अपने जान लिया है कि झारखंड से भाजपा की ओर से 11 सीटों के कैंडिडेट्स की नाम (Bjp candidate list jharkhand) की घोषणा की जा चुकी है. इसके साथ ही हम अन्य राज्यों के बारे में भी जानते हैं

Bjp candidate list jharkhand
Bjp candidate list jharkhand

BJP first list pdf: भाजपा ने जारी कर दी है पहली लिस्ट

जैसा कि आपको बताया गया है की झारखंड बीजेपी कैंडिडेट का लिस्ट (Bjp candidate list jharkhand) जारी किया जा चुका है. जो कि भाजपा के द्वारा जारी किए गए पहले लिस्ट का ही हिस्सा है. अभी तक बीजेपी की ओर से 195 कैंडिडेट्स के नाम की घोषणा की जा चुकी है. जिनमें से 34 केंद्रीय मंत्रियों को दोबारा अवसर दिया गया है.

Jharkhand bjp list में हैं 11 नाम

बीजेपी ने झारखंड से अभी तक पहले लिस्ट में 11 कैंडिडेट के नाम की घोषणा की है. जो ऊपर बताया गया है.

Jharkhand bjp candidate के चर्चित चेहरे

बात अगर झारखंड बीजेपी कैंडिडेट की की जाए तो उसमें कुछ नाम ऐसे हैं. जिनके बारे में आप पहले से जानते ही होंगे. कुछ बड़े दिग्गज जिनको अपने कई बार टीवी पर भी सुना होगा. और उनके नाम से आप भली भांति परिचित हैं. ऐसे नाम की बात अगर की जाए तो निशिकांत दुबे और अर्जुन मुंडा यह बहुत चर्चित नाम हैं. जिनके बारे में आपको बखूबी पता है. यह उन 11 कैंडिडेट के लिस्ट (Bjp candidate list jharkhand) में से है. जिनकी घोषणा बीजेपी ने अपने पहले लिस्ट में की है.

जानिए किन किन राज्यों के लिस्ट हुए जारी

इसके साथ-साथ अगर सभी प्रदेशों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश से 51 कैंडिडेट, पश्चिम बंगाल से 26 कैंडिडेट, मध्य प्रदेश से 24 कैंडिडेट, गुजरात से 15 कैंडिडेट, केरल से 12 कैंडिडेट, राजस्थान से 15 कैंडिडेट, तेलंगाना से 9 कैंडिडेट, असम से 11 कैंडिडेट, दिल्ली से 5 कैंडिडेट, छत्तीसगढ़ से 11 कैंडिडेट, जम्मू और कश्मीर से 2 कैंडिडेट, गोवा से एक कैंडिडेट, अरुणाचल प्रदेश से दो कैंडिडेट, उत्तराखंड से तीन कैंडिडेट, अंडमान और निकोबार से एक कैंडिडेट, दमन दीव से एक कैंडिडेट की घोषणा की जा चुकी है.

क्या है जातीय समीकरण का गणित

बात अगर बीजेपी के द्वारा जारी किए गए पहले लिस्ट के जातीय समीकरण के गणित की की जाए. तो आपको बता दें कि इस लिस्ट में 27 उम्मीदवार ऐसे हैं जो कि SC वर्ग से संबंध रखते हैं. 18 उम्मीदवार ऐसे हैं जो की ST वर्ग से संबंध रखते हैं. और 57 उम्मीदवार ओबीसी वर्ग से आते हैं. इसके साथ ही अगर हम युवाओं और महिलाओं के समीकरण की बात करें. तो कल 195 उम्मीदवारों में से 28 उम्मीदवार महिला है. और 47 उम्मीदवार युवा है. इस तरह से बीजेपी ने अपने पहले लिस्ट को बहुत संतुलित रखते हुए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “Bjp candidate list jharkhand: जानिए अपने क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी को. Bjp first list आ चुकी है.

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Bjp candidate list jharkhand: जानिए अपने क्षेत्र के भाजप… […]