आतंकियो का फेवरेट IED blast kya hota hai? (what is IED blast)

17
1
IED blast kya hota hai? (what is IED blast)

हाल ही में बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे (Rameshwaram cafe) में एक ब्लास्ट की घटना ने फिर से पूरे देश को चिंतित कर दिया है. कहा जा रहा है कि रामेश्वरम कैफे में आईईडी ब्लास्ट किया गया है. यह IED blast शब्द अपने आप सिहरन लेकर आ जाता है क्योंकि अगर आपको याद हो तो पुलवामा में हमारे वीर सैनिकों के शहादत का एक कारण यही IED Blast बना था. तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि ied blast kya hota hai (what is ied blast) और यह आतंकियों के लिए इतना फेवरेट क्यों है? इस बारे में जानते हैं सब कुछ, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़िए.

IED Blast kya hota hai? (what is ied blast)

दोस्तों चाहे हाल में हुए बेंगलुरु के प्रसिद्ध रामेश्वरम कैफे में IED Blast की घटना हो. चाहे पुलवामा अटैक यह देश का पहला आईडी हमला नहीं है. लेकिन ऐसा क्या है कि बार-बार आतंकी आईईडी ब्लास्ट का इस्तेमाल करते हैं. आखिर क्या होता है IED Blast (IED blast meaning).

आपको बता दे कि IED Blast भी एक तरह का बम होता है. लेकिन यह मिलिट्री के बमों जैसा नहीं होता है. उससे अलग होता है. आतंकी इस IED Blast का बहुत उपयोग करते हैं, तो एक तरह से यह कहा जाता है कि यह उनके लिए बहुत फेवरेट होता है. आईडी ब्लास्ट का इस्तेमाल भारी पैमाने पर नुकसान के लिए किया जाता है. क्योंकि इसे बनाने में बहुत ही घातक और आग लगाने वाले केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए ब्लास्ट होते ही मौके पर आग लगने की संभावना अधिक रहती है.

जिस तरह से रामेश्वरम कैफ़े में ब्लास्ट हुई है. यह संभावना जताई जा रही है कि IED Blast को ट्रिगर करने के लिए रिमोट कंट्रोल का उपयोग किया गया होगा. यह बिल्कुल सत्य है. आईडी को ट्रिगर करने के लिए या आईडी ब्लास्ट करने के लिए आतंकी अक्सर रिमोट कंट्रोल, इंफ्रारेड या मैग्नेटिक ट्रिगर्स, ट्रिप वायर, प्रेशर सेंसिटिव बार्स को उपयोग में लाते हैं.

जानिए क्या होता है ied blast full form

बात अगर आईडी के फुल फॉर्म की की जाए तो इसका फुल फॉर्म होता है इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस. यह एक तरह का ऐसा बम होता है. जिसमें आग लगाने की क्षमता वाले घातक केमिकल्स उपयोग किए जाते हैं. ताकि धमाका होने के बाद भीड़ की आगे में चपेट में आने की संभावना अधिक रहे. और इससे ज्यादा से ज्यादा नुकसान हो.

IED blast kya hota hai? (what is IED blast)

IED blast का प्रयोग क्यों है आसान

आई ई डी Blast का प्रयोग आसान है. आप इसकी समझ इस बात से ही ले सकते हैं कि अमेरिका के गृह विभाग होमलैंड सिक्योरिटी की वेबसाइट पर IED को होममेड बताया गया है. यानी इसे घर पर तैयार किया जा सकता है. तो आप समझ सकते हैं कि इस इस तरह के बम को बनाना कितना आसान है. एजेंसियों के मुताबिक एक से एक छोटे से पाइप से लेकर किसी बड़ी डिवाइस में फिट करना आसान होता है इसलिए इसके प्रयोग में आसानी होती है. इसे आतंकियों द्वारा छुपाना बहुत आसान होता है. यही कारण है कि आतंकी बहुत आसानी से किसी भी जगह पर इसे रख कर निकल जाते हैं और निर्दोष लोगों को घायल होना पड़ता है या उन्हें उनकी जान गंवानी पड़ती है.

यह पोस्ट भी पढ़े: Sudarshan Setu: जानें इसकी लंबाई और खासियत जिसे नहीं जाना तो क्या जाना

IED Blast के घातक हो सकते हैं परिणाम

आईडी को बेहद साधारण तरीके से तैयार किया जा सकता है. इसे कोई भी आम व्यक्ति बना सकता है. और इसका उपयोग कर सकता है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि वह सेना में प्रशिक्षित व्यक्ति हो. इसका उपयोग बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है. अगर आप इसके परिणाम को समझना चाहते हैं तो पुलवामा में हुए वीभत्स और कायरतापूर्ण आतंकी हमले को याद कर लीजिए. आखिर हमारे जवानों को किस तरह से शहादत देनी पड़ी थी और पूरा देश रो पड़ा था.

Rameshwaram cafe blast को लेकर क्या है अपडेट

रामेश्वरम कैफे जो बेंगलुरु में स्थित है.उसको लेकर यही अपडेट है कि वहां हुए ब्लास्ट में नौ लोग घायल हो चुके हैं. इसको लेकर यह कहा जा रहा है कि यह एक तरह का बम विस्फोट था. और इसके साक्ष्य भी मिल रहे हैं. रामेश्वरम कैफ़े बेंगलुरु का एक प्रसिद्ध कैफ़े है. जो शहर के एक व्यस्ततम इलाके में है. इसलिए शायद इस टारगेट किया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाया जा सके. इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह आईडी ब्लास्ट ही था.

हालांकि इसको लेकर अभी जांच चल रही है. सीसीटीवी फुटेज खंगाले ले जा रहे हैं और उस आधार पर आरोपी की पहचान की जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि आरोपी मास्क लगाए हुए था. वह कैफे में आकर कैश काउंटर पर पेमेंट करता है और बदले में टोकन लेता है. जबकि वह अपना बैग वहीं डस्टबिन के पास ही छोड़कर निकल जाता है.

यहाँ IED Blast करने के लिए संभवतः टाइमर का उपयोग किया गया. या टाइमर बम उपयोग में लाया गया क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि वह आतंकी रामेश्वरम कैफे में लगभग 7 मिनट रहा और उसके बाहर निकालने के 1 घंटे के बाद या बम ब्लास्ट हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “आतंकियो का फेवरेट IED blast kya hota hai? (what is IED blast)

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: आतंकियो का फेवरेट IED blast kya hota hai? (what is IED blast) […]