आ गई है नई बाबरी मस्जिद निर्माण तिथि को लेटेस्ट अपडेट

31
0
New Babri Masjid Design

नई बाबरी मस्जिद निर्माण तिथि – राम मंदिर जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आए लगभग 4 साल पूरे हो चुके हैं. एक तरफ राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. और मंदिर में राम लला की मूर्ति विराजमान हो चुके हैं वहीं दूसरी तरफ नई बाबरी मस्जिद का निर्माण अभी शुरू भी नहीं हुआ है.

तो आईए जानते हैं कि नई बाबरी मस्जिद निर्माण तिथि और नई बाबरी मस्जिद का डिजाइन आखिर कैसा होगा.

क्या है नई बाबरी मस्जिद निर्माण तिथि

वक्फ बोर्ड के द्वारा नई मस्जिद निर्माण को लेकर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन का गठन किया गया है. नई जानकारी के अनुसार इंडो इस्लामिक कल्चरल फाऊंडेशन अयोध्या में नई मस्जिद के निर्माण की शुरुआत मई से करने जा रहा है. जिसे पूरा होने में लगभग तीन से चार साल लगेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की विकास समिति के प्रमुख हाजी अरफात शेख ने कहा है कि इस मस्जिद के निर्माण के लिए पैसा जुटाने के लिए क्राउड फंडिंग वेबसाइट की सहायता ली जाएगी. और वेबसाइट को जल्द ही स्थापित करने की संभावना है.

क्या है नई मस्जिद का नाम

अयोध्या में बनने वाले नई मस्जिद का नाम पैगंबर मोहम्मद के नाम पर रखा जाएगा. नई मस्जिद का नाम मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्लाह होगा.

यह पोस्ट भी पढ़े: राजनीतिक दलों के प्रमुख अंग लिखिए | Rajniti dalo ke pramukh ang likhiye

नई बाबरी मस्जिद का डिजाइन कैसा होगा

आईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने मस्जिद के निर्माण की वजह बताई है. उनके अनुसार वे इसमें ऐसा डिजाइन बनाना चाहते हैं. जिसमें अधिक पारंपरिक चीज जुड़ी हुई हो. इसी वजह से मस्जिद के निर्माण में समय लगा है.

New Babri Masjid Design, नई बाबरी मस्जिद निर्माण तिथि

क्या था फैसला बाबरी मस्जिद नई जगह को लेकर

2019 के फैसले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि बाबरी मस्जिद को गिराना गैर कानूनी था. वही उसने अपने फैसले में सुनाया था कि बाबरी मस्जिद के नीचे की संरचना गैर इस्लामिक है. इस आधार पर विवादित भूमि के संबंध में कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था कि विवादित भूमि पर मंदिर बनाया जाएगा और मस्जिद बनाने के लिए मुस्लिम पक्ष को नई जगह पर जमीन का टुकड़ा दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *