Same as last seen meaning in hindi, whatsapp के इस खास फ़ीचर के बारे में जानें सब कुछ

16
0
Same as last seen and Who can see my last seen meaning in hindi

व्हाट्सएप तो हम सभी यूज करते हैं. यह आज के समय में कॉल और टेक्स्ट के अलावा वह तीसरा इंपॉर्टेंट तरीका है जिससे हम लोगों से बात करते हैं. तो आज बात इस व्हाट्सएप के एक सेटिंग कह लीजिए या टिप्स एंड ट्रिक्स कह लीजिए उसकी ही होगी जिसमें हम जानेंगे कि same as last seen meaning in hindi क्या होता है.

Same as last seen meaning in hindi

अगर इसकी सरल अंग्रेजी भाषा में अर्थ समझी जाए. तो इसका सीधा अर्थ होगा कि “ठीक वैसा ही जैसा पिछली बार देखा गया” था. लेकिन मुझे पता है कि यह आपके सवाल का जवाब नहीं है. क्योंकि आपको इसका सरल अंग्रेजी अर्थ नहीं जानना है बल्कि आपको व्हाट्सएप्प के संबंध में इसका अर्थ जानना है. आपको यह जानना है कि आखिर व्हाट्सएप में यह same as last seen का जो ऑप्शन दिया गया है, उसका क्या अर्थ है?

अगर आप व्हाट्सएप यूज करते हैं. तो आपको यह विकल्प आपकी प्राइवेसी सेटिंग में मिला होगा. जहां Last seen and online वाले ऑप्शन पर Who can see when I’m online के विकल्प में यह दिखाई दिया होगा.

आपको बता दे कि व्हाट्सएप यूजर के लिए चीजों को आसान बनाने में यकीन रखता है. इसलिए वह चाहता है कि यह यूजर की इच्छा हो कि वह किन के लिए ऑनलाइन दिखना चाहता है और किन के लिए वह ऑनलाइन होते हुए भी इस बात को छुपाना चाहता है कि वह ऑनलाइन है.

Same as last seen के सेटिंग में भी व्हाट्सएप्प यूजर को ऐसी ही सहूलियत देना चाहता है. जब यूजर ऑनलाइन हो तो यह किन किन को दिखे. इसको लेकर दो विकल्प दिए जाते हैं.

  • जिनमें से एक विकल्प होता है everyone का यानी कि जब वह यूजर ऑनलाइन होगा तो यह सभी को दिखाई देगा कि वह ऑनलाइन है.
  • और वही दूसरा विकल्प होता है same as last seen का यानी कि आपने who can see my last seen के लिए जो सेटिंग रखी है. वही सेटिंग यहां भी एप्लीकेबल होगी. यानी यहां भी उसी विकल्प को माना जाएगा, जो आपने last seen के लिए कर रखा है.
Same as last seen and Who can see my last seen meaning in hindi
Same as last seen and Who can see my last seen meaning in hindi

Who can see my last seen meaning in hindi

वैसे तो अगर सरल अर्थों में इसका मतलब समझा जाए तो इसका सीधा सा मतलब है कि “मैं पिछली बार कब दिखा था यह कौन देख सकता है“. यहां व्हाट्सएप के संबंध में भी इसका अर्थ कुछ ऐसा ही निकल कर आता है. व्हाट्सएप के संबंध में यह हर एक यूजर को व्हाट्सएप के द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है कि यूजर खुद यह तय करें कि वह आखरी बार व्हाट्सएप पर Online कब आया था.

यूजर को who can see my last seen में कुल 4 विकल्प मिलते हैं.

  • Everyone
    • अगर आप लास्ट सीन की सेटिंग में इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके रखते है तो आपका Last seen सभी को दिखेगा, मतलब आपके Contact List में रहे या ना रहे,
  • My Contacts
    • इस सेटिंग को सेलेक्ट करके रखने से WhatsApp का लास्ट सीन सिर्फ़ उन्हीं को दिखेगा, जिनका नंबर आपने save करने अपने Contact List में रखे होंगे.
  • My Contacts except
    • अगर आप अपने कांटेक्ट में से कुछ लोगों को छोड़कर अपने कांटेक्ट के सारे लोगों को अपना WhatsApp का लास्ट सीन दिखाना चाहता है तो “My Contacts except” को सेलेक्ट करें.
      • इस सेटिंग में आपको अपने कांटेक्ट के उन नाम को चुनना होगा जो कांटेक्ट लिस्ट में होते हुए भी आपका लास्ट सीन को ना देख सके और
  • चौथा विकल्प होता है Nobody.
    • WhatsApp में Last Seen को सभी से छुपाना चाहता है तो Nobody ऑप्शन को टिक करके रखे.

इस तरह अपने जान लिया होगा कि Who can see my last seen में यूजर को यह सहूलियत दी जाती है कि वह अपने व्हाट्सएप पर आखिरी बार कब आया था. इस बात को वह किन से शेयर करना चाहता है. यह वो खुद तय करे. और वही Who can see when I’m online के तहत मिलने वाले same as last seen के विकल्प का यही मतलब है कि इसका भी सेटिंग वही रहेगा जो सेटिंग माय लास्ट सीन के लिए रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *