Top 10 Best fastag in India जानिए सबकुछ कि आसान हो सफर

39
0
Top 10 Best Fastag in India

Top 10 Best fastag in India: अगर आप चरपहिया या उससे ज्यादा बड़े वाहन के मालिक हैं तो आपके लिए फास्टैग अनिवार्य है. यह तो आप जानते हैं. इसका उद्देश्य बहुत सरल है कि टोल प्लाजा पर ट्रैफिक कम करके लोगों को सहूलियत दिया जाए.

अब आप चाहे नए वाहन के मालिक हो या पुराने यह सवाल तो हमेशा नया रहेगा कि आखिर कहां से फास्टैग खरीदना बेस्ट रहेगा (best fastag in india). फास्टैग को लेने के कई सारे ऑप्शंस हैं. और आप उन ऑप्शंस को लेकर कन्फ्यूज हो सकते हैं. आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आपके लिए कौन सा विकल्प ज्यादा बेहतर होगा. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए बेस्ट फास्टैग का ऑप्शन सुझाने वाले हैं. जिससे आप अपने लिए बेस्ट विकल्प को चुन सके तो आइए आज इस आर्टिकल में हम डिटेल से जानते हैं कि top 10 best fastag in india कौन-कौन सा है.

best fastag in india

बेस्ट फास्ट टैग को जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर फास्टटैग होता क्या है? यह कैसे कार्य करता है?

fastag क्या होता है

असल में fastag टोल शुल्क देने का सरल और आसान माध्यम है. फास्टैग एक स्टीकर की तरह होता है जिसको गाड़ी के अगले शीशे यानी विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जब आप टोल प्लाजा पहुंचते हैं तो वहां पर लगे हुए सेंसर उस फास्टैग को रीड करते हैं और ऑटोमेटिक तरीके से टोल चार्ज उस फास्टैग के माध्यम से आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट या प्रीपेड वॉलेट जैसे कि एयरटेल पेमेंट बैंक वॉलेट से कट जाता है. इससे वाहन चालकों को सहूलियत होती है और उनका समय भी बचता है.

fastag के क्या-क्या फायदे हैं

फास्टैग लगाना कितना फायदेमंद हो सकता है. आइये हम जानते हैं कि यह आपके लिए किस तरह उपयोगी और सहूलियत भरा होता है:

समय की बचत

फास्टैग आपके समय की बचत करता है. इसकी वजह से आपको ज्यादा समय तक लाइन में नहीं लगना पड़ता है और बहुत सरल तरीके से बिना किसी तामझाम के आप टॉल शुल्क पे कर लेते हैं.

पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव

इसे समझने की जरूरत है कि आप कहीं पर भी अगर 1 मिनट रुकते हैं तो आपके लिए बिल्कुल ही एक मिनट हो सकता है. लेकिन अगर आपके जैसे हजारों लोग किसी एक पॉइंट पर 1 मिनट अतिरिक्त रुकते हैं. तो एमिशन की वजह से पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है और फ्यूल भी बेकार ही खर्च होता है.

एक क्लिक पर सब हाज़िर

अब इस तरह की सुविधा मिलने लगी है कि आप अपने टोल टैक्स के खर्च को ट्रैक कर सकते हैं. इसके साथ-साथ आप अपने कार के मूवमेंट को भी मॉनिटर कर सकते हैं. रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट की जानकारी भी आपको अपने फास्ट्रेक प्रोवाइडर से मिल सकती है.

समय की रफ्तार के साथ रहना

दुनिया बदल रही है. दुनिया टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रही है. टेक्नोलॉजी का काम हमारे जीवन को आसान करना है. तो हम दुनिया की रेस से पीछे क्यों रहे. क्यों ना हम दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें और बाकी दुनिया जिस तरह से टेक्नोलॉजी का फायदा उठा रही है. हम भी उठाएं.

कैश के चिक चिक से मुक्ति

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास छुट्टा नहीं होता है और आपको चिक चिक करनी पड़ती है. या अतिरिक्त समय रुकना पड़ता है क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि टोल पर भी छुट्टा नहीं होता है. ऐसे में आपको इन चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है. फास्टैग के माध्यम से उतने ही रुपए आपके वॉलेट या बैंक से काटे जाते हैं, जितना शुल्क देना है.

डिस्काउंट और रिवॉर्ड

कई बार ऐसा देखा क्या है कि फास्टैग प्रोवाइडर की ओर से भी कुछ ऑफर्स मिलते हैं. इसके साथ-साथ कई बार आपको पार्किंग, फ्यूल और ऐसे ही सफर में कैशबैक का भी बेहतर मौका मिल जाता है जो आपका सफर को छोटी-छोटी कैशबैक के साथ खुशी दे जाता है.

इस तरह आपने यह समझ लिया होगा कि फास्टैग आपके लिए किस तरह सहूलियत भरा और उपयोगी है. यह समय की मांग है कि हम टेक्नोलॉजी के साथ रहे. इसलिए फास्टैग का उपयोग करना हमें स्मार्ट बनाता है.

यह पोस्ट भी पढ़े: PPBL Fastag will be suspended: NHAI की ओर से Paytm को झटका

Top 10 Best Fastag in India

बात अगर बेस्ट फास्टैग प्रोवाइडर की की जाए तो यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है. लेकिन हम यहां टॉप टेन फास्ट टैग प्रोवाइडर के बारे में बता रहे हैं जिस आधार पर आप यह चुनाव कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा बेस्ट है

Top 10 Best Fastag in India
Top 10 Best Fastag in India

1. Axis Bank Fastag

इसका कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग है. इसके साथ-साथ कस्टमर सपोर्ट बहुत बेहतर है. और समय-समय पर फ्यूल और सर्विसेज के लिए आपको डिस्काउंट भी मिलते हैं.

2. ICICI Bank Fastag

इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली होने के साथ-साथ पेमेंट के एक्सेप्टेंस की सीमा ज्यादा है. और आकर्षक कैशबैक ऑफर्स भी मिलते हैं.

3. SBI Fastag

एसबीआई फास्टैग के साथ आपको कैशबैक और इजी हैंडलिंग के सुविधा मिलती है. जिससे आप आसानी से ऐप के माध्यम से सरल अकाउंट मैनेजमेंट कर सकते हैं.
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक फास्टैग यह विकल्प भी काफी सरल है और कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग के साथ उपलब्ध है.

4. कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग

इसमें रिचार्ज के आसान विकल्प दिए गए हैं. इसके साथ-साथ यह यूजर फ्रेंडली है. जिसे उपयोग करने में उपभोक्ताओं को ज्यादा कठिनाई नहीं होती है.

5. फेडरल बैंक फास्टैग

इसे इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि यह कन्वीनियंस और एक्सेसिबिलिटी पर फोकस करती है जिससे कि कस्टमर को ज्यादा परेशानी ना हो.

6. पंजाब नेशनल बैंक

रिचार्ज के अलग-अलग ऑप्शंस के साथ-साथ बेहतर कस्टमर सपोर्ट इस इस लिस्ट का हकदार बनाता है.

7. GPay Fastag/ PhonePe

इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि आज के दौर में लगभग हर किसी के फोन में gpay है या phone pe जैसी सुविधाएं उपलब्ध है. इसके माध्यम से आप सरल तरीके से अपने बैंक से डायरेक्ट फास्ट टैग खरीद सकते हैं.

8. एयरटेल पेमेंट बैंक

जैसा कि हम जानते हैं कि एयरटेल भारत की दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी है. काफी सारे एयरटेल उपभोक्ता एयरटेल पेमेंट अकाउंट का उपयोग कर रहे हैं. इसे उपयोग करना उन्हें आसान लगता है. इसलिए उपभोक्ता सरल तरीके से एयरटेल पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट या वॉलेट के साथ एयरटेल फास्टैग का के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

9. HDFC Bank Fastag

एचडीएफसी बैंक फास्टैग अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो इसका कवरेज बहुत अच्छा है. इसका ट्रांजैक्शन बहुत सीमलेस है. इसके साथ-साथ कस्टमर असिस्टेंस भी बेहतर मिलता है.

Best fastag service provider in India

ऐसे वाहन चालक जो बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं और जिनका टोल से ज्यादातर गुजरना होता है. उनके लिए एचडीएफसी बैंक फास्टैग या एक्सिस बैंक फास्ट ट्रैक ज्यादा बेहतर विकल्प है. इसके साथ-साथ में आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग एयरटेल पेमेंट बैंक फास्टैग जैसे विकल्पों को भी ध्यान दे सकते हैं. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किन फीचर्स और बेनिफिट के साथ जाना चाहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *