26 january ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H

33
3
26 january ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H

26 January ko kya hua tha – दोस्तों हर साल 26 जनवरी को हम राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं. इस दिन को गणतंत्र दिवस कहा जाता है. इस दिन हम झंडा फहराते हैं. पूरा देश जन गण मन के रंग में डूबा रहता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि 26 जनवरी को क्या हुआ था. आखिर 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है. तो आईए जानते हैं इसके पीछे के कारण को. इसे जानने के लिए पूरा आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

26 January Ko kya hua tha

हम जानते हैं कि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजाद हो गया था. 15 अगस्त ही वह दिन था जिसको लेकर सारी लड़ाई लड़ी गई थी. हम किसी भी अन्य शासन से मुक्त हो गए थे. लेकिन फिर भी उस समय तक भी हमारा अपना कानून नहीं था. अगर सरल शब्दों में कहें तो देश को चलाने का अपना नियम नहीं था कि आखिर इस देश को कैसे चलाना है. इस देश के नेताओ और लोगों की क्या भूमिकाएं होंगी. उनके कर्तव्य उनके दायित्व क्या होंगे. इन सब को लेकर विस्तृत तौर पर कोई लिखित अपना लिखित नियम नहीं था.

गणतंत्र दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस यानी रिपब्लिक डे के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन हमारा अपना संविधान, अपना लिखित कानून लागू किया गया था. इस दिन से हम पूर्ण रूप से स्वतंत्र हुए थे. इस दिन से हम एक गणतंत्र के रूप में स्थापित हुए थे. यही कारण है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को हम सेलिब्रेट करते हैं क्योंकि यह हमारे लिए एक अचीवमेंट था.

26 january ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H
26 January ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H

Republic day kyu celebrate kiya jata hai

किसी भी दिवस को सेलिब्रेट करने का कारण कहीं ना कहीं उसके उद्देश्य को याद रखना होता है. अपने इतिहास को भी अपनी यादों में बनाए रखना होता है. हम गणतंत्र दिवस इसलिए भी मनाते हैं क्योंकि हम उन असंख्य वीरों के शहादत को याद रखें. और उन्होंने जिस देश की कल्पना की थी उस देश का निर्माण करें. इसके साथ-साथ गणतंत्र दिवस मनाने का एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि हम भारतीय संविधान का सम्मान करें. और उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करें. जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपनी कुर्बानी दे दी.

यह पोस्ट भी पढ़े: Who Takes the Salute on Republic Day at Rajpath in New Delhi in Hindi

इस साल हम 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं

गणतंत्र दिवस उत्सव हमारा राष्ट्रीय पर्व है. इस दिन हर देशवासी के रगों में उत्साह बुलंदी के साथ दौड़ता है. गणतंत्र दिवस कब और क्यों मनाया जाता है. यह सवाल कहीं ना कहीं कभी ना कभी हमारे जीवन में आता ही है. तो इसके मनाने की पीछे की वजह तो हम बता चुके हैं. यह कब मनाया जाता है यह भी आपको पता है. लेकिन इसके लागू करने के पीछे 26 जनवरी को ही क्यों चुना गया. इसका कारण यह है कि वर्ष 1930 में 26 जनवरी के दिन ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था.

इतिहास के पन्नों में 26 जनवरी को क्या-क्या हुआ था

इतिहास के पन्ने में अलग-अलग वर्षों में 26 जनवरी को अलग-अलग घटनाएं हुई थी.वह घटनाएं निम्नलिखित है:

26 जनवरी 1972 को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में अमर जवान ज्योति की स्थापना की गई थी. इसका निर्माण 1971 के भारत पाक युद्ध के दौरान बलिदानी हुए भारतीय सैनिकों की याद में स्मारक के रूप में किया गया था. इसी युद्ध के कारण बांग्लादेश राष्ट्र का निर्माण हुआ था

स्वतंत्र भारत के प्रथम और अंतिम गवर्नर जनरल का इस्तीफा 26 जनवरी 1950 को लिया गया था. यह जानना काफी रोचक है कि भारत को स्वतंत्रता 15 अगस्त 1947 को ही मिल गई थी. और उसके बाद चक्रवर्ती राजगोपालाचारी स्वतंत्र भारत के पहले भारतीय गवर्नर जनरल थे जो कि संविधान के लागू होने के बाद आखिरी गवर्नर जनरल बने. क्योंकि संविधान के लागू होने के बाद गवर्नर जनरल जैसा कोई पद ही नहीं रहा. उसके बाद डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के बारे में सभी जानते हैं कि वह देश के पहले राष्ट्रपति बने.

26 जनवरी 1950 को ही राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में अशोक अशोक स्तंभ को अपनाया गया था.

26 जनवरी 1930 वह दिन था जब लाहौर अधिवेशन में जवाहरलाल नेहरू द्वारा पूर्ण स्वतंत्रता का प्रस्ताव रखा गया था. जिसके बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष ने इस दिन को स्वतंत्रता संकल्प दिवस के रूप में घोषित किया था.

निष्कर्ष- हम आशा करते हैं कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि 26 जनवरी को क्या हुआ था. 26 जनवरी क्यों मनाते हैं. ऐसे ही सवालों के जवाब के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे और अपने किसी भी सवाल को हमें कमेंट कर जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “26 january ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H

  1. Free mobile recharge

  2. […] यह पोस्ट भी पढ़े: 26 january ko kya hua tha | Republic Day 26 January Ko Hi Kyu Manaya Jata H […]