Who Takes the Salute on Republic Day at Rajpath in New Delhi in Hindi

42
1
who takes the salute on republic day

दोस्तों जैसा कि जानते हैं. भारत 15 अगस्त को आजाद हुआ था. और 26 जनवरी को इसके अपने संविधान को लागू किया गया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि who takes the salute on republic day at rajpath in new delhi? हम इस आर्टिकल के माध्यम से हिंदी में इसे जानेंगे. साथ ही बताएँगे कुछ रोचक तथ्य. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें.

who takes the salute on republic day at rajpath in new delhi 

रिपब्लिक डे यानी गणतंत्र दिवस हमारे देश का राष्ट्रीय पर्व है जो 26 जनवरी को पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है इस दिन राजधानी दिल्ली स्थित राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है. अब आपके मन में कई सारे सवाल आ रहे होंगे. उनमें से एक सवाल होगा कि who takes the salute on republic day at rajpath in new delhi. 

तो आपको बता दे कि गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड का आयोजन किया जाता है जिसमें सेना की टुकड़ियाँ अपने इतिहास और गौरवगाथा कहते हुए गर्व का प्रदर्शन करती है. और भारत के राष्ट्रपति को सलामी देती है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत के राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ़ होते हैं.

21 तोपों की सलामी दी जाती है – who takes the salute on republic day

आपको बता दें कि हर वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. तब उन्हें भारतीय सेवा की तोपों से 21 तोपों की सलामी दी जाती है. जिसे पोंडर्स कहा जाता है.

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति ही क्यों फहराते हैं झंडा प्रधानमंत्री क्यों नहीं

who takes the salute on republic day

जैसा कि हम जानते हैं भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था. इस समय हमारा अपना संविधान नहीं था. और प्रधानमंत्री ही देश के मुखिया थे. यही वजह है की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी ने ध्वजारोहण किया था. 

लेकिन जब 26 जनवरी 1950 को देश का अपना संविधान लागू हुआ. तो संवैधानिक प्रमुख के तौर पर राष्ट्रपति द्वारा झंडा फहराया गया. तब से लेकर आज तक इसी परंपरा को फॉलो किया जा रहा है.

What is the time to hoist flag in india

हर साल दिल्ली स्थित राजपथ जिसे अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाता है. वहां ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया जाता है. लगभग हर वर्ष या समारोह सुबह 8:00 बजे से शुरू हो जाता है. और इसके बाद लगभग सुबह 9:30 बजे से 10 बजे के बीच परेड शुरू होती है.

यह पोस्ट भी पढ़े: Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi | मेरा लास्ट सीन कौन देख सकता है

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के झंडा फहराने में है अंतर.

बहुत कम लोग यह जानते होंगे की स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर फहराए जाने वाले झंडे के तरीके में काफी अंतर है. असल में गणतंत्र दिवस के दिन राष्ट्रीय ध्वज को ऊपर बांधा जाता है और वहीं से खींचकर उसे फहराया जाता है. इसे झंडा फहराना कहते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर होता है ध्वजारोहण

वही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वज को ऊपर की तरफ खींचा जाता है. उसके बाद उसे फहराया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है. क्योंकि जब हमारा देश आजाद हुआ था. तब ब्रिटिश झंडे को उतार कर भारतीय झंडा तिरंगा चढ़ाया गया था. यही कारण है. स्वतंत्रता दिवस के दिन तिरंगे को ऊपर की तरफ खींचने के बाद फहराया जाता है. इसे ध्वजारोहण कहते हैं.

निष्कर्ष – हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको who takes the salute on republic day की जानकारी मिल गई होगी. इसके साथ-साथ आपको गणतंत्र दिवस से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य भी पता चले होंगे. अगर आप भी ऐसे ही किसी रोचक तथ्य के बारे में जानते हैं तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “Who Takes the Salute on Republic Day at Rajpath in New Delhi in Hindi

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Who Takes the Salute on Republic Day at Rajpath in New Delhi in Hindi […]