भूल गए हैं पासवर्ड तो बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें?

10
0
Bina Password Ke Facebook Kaise Khole

आज के समय में फेसबुक बस चैटिंग का अड्डा नहीं है. कई लोगों का व्यवसाय फेसबुक से जुड़ा हुआ है. कई लोग फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल के माध्यम से दुकान बनाए हुए हैं. तो एक तरह से फेसबुक आज के समय में एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है. जहां से लोग पैसा बना रहे हैं. लोगों से जुड़कर उनसे दोस्ती कर रहे हैं. और नई-नई चीजों को एक्सप्लोर कर रहे हैं. इसलिए एक तरह से फेसबुक हमारे आम जीवन के आदत में शामिल हो गया है. हमें वहां इस तरह का एक सिस्टम मिल जाता है. जिससे हम घर बैठे पूरी दुनिया के किसी भी इंसान से कनेक्ट हो सकते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड ही भूल गए हो तो बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें.

हम इस आर्टिकल में इसे ही बेहद आसान भाषा में बताने वाले हैं.

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले?

पासवर्ड किसी भी अकाउंट का key होता है. जिसके माध्यम से हम अपने अकाउंट के अंदर प्रवेश करते हैं लेकिन अगर हम अपने अकाउंट का पासवर्ड ही भूल जाए. तो ऐसे में अकाउंट को लॉगिन कर पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि पासवर्ड भूल जाने पर फेसबुक को नहीं खोला जा सकता है. तो आईए जानते हैं उन स्टेप्स के बारे में जिसको फॉलो कर आप बिना पासवर्ड के ही अपने फेसबुक को खोल सकते हैं :

Bina Password Ke Facebook Kaise Khole, बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले
Bina Password Ke Facebook Kaise Khole

Step by step Bina Password Ke Facebook Kaise Khole

स्टेप १. सबसे पहले फेसबुक के मोबाइल एप पर जाएं. या facebook.com पर लॉगिन करें.

स्टेप २. फेसबुक अकाउंट के लिए मांगे जाने वाले यूजर आईडी और पासवर्ड के नीचे का फॉरगेट पासवर्ड के विकल्प पर क्लिक करें.

स्टेप ३. जिस फेसबुक अकाउंट को खोलना है. उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या उस ईमेल आईडी को टाइप कर सर्च पर क्लिक करें.

स्टेप ४. सर्च पर क्लिक करने के बाद आपको उस ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से लिंक्ड वह प्रोफाइल दिखाई देगा.

स्टेप ५. अपने प्रोफाइल को कंफर्म करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें.

स्टेप ६. वह अकाउंट आपका है इसको वेरीफाई कर खोलने का दो तरीका दिया जाएगा

स्टेप ७. पहला तरीका होगा कि OTP आपके फोन पर भेजा जाएगा

स्टेप ८. दूसरा तरीका होगा कि OTP आपके ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा

स्टेप ९. आप दोनों में से किसी एक का चयन कर कंटिन्यू पर क्लिक कर दे

स्टेप १०. इसके बाद अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें. और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.

स्टेप ११. यहां आपको नया पासवर्ड बनाने का विकल्प दिखाई देगा.

स्टेप १२. अपने फेसबुक अकाउंट का नया पासवर्ड बनाएं और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.

स्टेप १३. इस तरह अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं.

स्टेप १४. तो ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर की सहायता से अपना फेसबुक खोल सकते हैं.

बिना पासवर्ड फेसबुक खोलने के लिए ना करें कभी या गलती

फेसबुक जीमेल जैसे अकाउंट हमारे लिए बेहद आम अकाउंट होता है. लेकिन फेसबुक और जीमेल जैसे कंपनियों के लिए वह उनकी प्रॉपर्टी होती है. इसलिए ऐसी बड़ी कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर बने अकाउंट के सिक्योरिटी को लेकर बहुत सेंसिटिव होती है. वह हर दिन अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर उन्हें हैक से बचाने के लिए अरबो रुपए खर्च कर रही है. इसलिए हमको उन चीजों से बचना चाहिए जो हमारे अकाउंट को खोलने में परेशानी खड़ा कर सकता है. आईए जानते हैं कि अगर हम अपने पास फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो हमें अकाउंट खोलने के लिए किस तरह की गलतियां नहीं करनी है.

१. थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें :

किसी भी ऐसे थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें जो आपके अकाउंट को बिना पासवर्ड खोलने का दावा करता है. जो यह कहता है कि वह बिना पासवर्ड ही आपके फेसबुक अकाउंट को बेहद आसानी से खोल सकता है. फेसबुक की पॉलिसी और सिक्योरिटी इस तरह के चीजों को करने से मना करती है. और इसके साथ ही ऐसा हो सकता है कि वह ऐप आपके साथ फ्रॉड कर आपकी जानकारी या डाटा चुराने के लिए आपको इस तरह का प्रलोभन दे रही हो. क्योंकि किसी भी थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से बिना पासवर्ड फेसबुक अकाउंट को खोलना नामुमकिन है.

२. मल्टीपल ट्राय ना करें –

कभी भी अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने के बाद मल्टीपल ट्री ना करें. अगर आपने ऊपर बताएं चीजों के अलावा अपने फेसबुक अकाउंट को एक्सेस करने का अलग-अलग प्रयास करते हैं. तो इससे फेसबुक यह समझता है कि आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश की जा रही है. जिससे वह कुछ घंटे के लिए आपके अकाउंट को फ्रीज कर सकता है. जिससे आप किसी भी तरीके से अपने अकाउंट का एक्सेस नहीं पा सकेंगे.

३. डिवाइस का रखें ध्यान –

हमेशा यही कोशिश करें कि आप उसी मोबाइल में अपने फेसबुक अकाउंट को एक्सेस करने का प्रयास करें. जिसमें आप पहले से ही फेसबुक अकाउंट को यूज कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फेसबुक को पता होता है कि उसके किस अकाउंट को किस फोन से एक्सेस किया जा रहा है. ऐसे में आपने जिस फोन में पहले ही फेसबुक को लॉगिन कर यूज किया हो. उससे फेसबुक को खोलने का प्रयास करेंगे तो यह फेसबुक को ऑथेंटिक लगेगा. और वह किसी तरह की नई परेशानी नहीं खड़ा करेगा

निष्कर्ष : पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में फेसबुक को खोलने के लिए बताया गया यह तरीका बेहद ऑथेंटिक है. और इसमें किसी भी टिप्स एंड ट्रिक्स का प्रयोग नहीं किया गया है. हमें आशा है कि पूरी जानकारी को बेहतर तरीके से समझ पाए होंगे. और बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें ऐसे ही नॉलेज वाले कंटेंट के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहे.

Lover Babu
WRITTEN BY

Lover Babu

LoverBabu.com में आपका स्वागत है. Lover Babu में आप Tech, Apps, How to, GK, Meaning in Hindi & News, Earning, WhatsApp, Updates & मेरा Love का Experience एवम् अपने लिए Love कैसे खोजे ये भी सीखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *