बिस्किट कंपनी Britannia croissant internship के क्यों दे रही एक दिन का 3 लाख | आप कहीं मिस न कर जाए

14
1
Britannia croissant internship

बिस्कुट कंपनी ब्रिटानिया ने हाल ही में एक Britannia croissant internship लॉन्च की है. जिसमें मिलने वाली इंटर्नशिप की रकम जानकार आपकी आंखें चौंधिया जाएगी. जी हां ब्रिटानिया ने croissant pronunciation expert नामक इंटर्नशिप शुरू की है. जिसके लिए एक दिन का 3 लख रुपए मिलने वाला है. इस को लेकर 4 मार्च से 10 मार्च के बीच इंटरेस्टेड कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए उन्हें ब्रिटानिया के व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर वहां से रजिस्ट्रेशन करना है. या फिर ब्रिटानिया के इंस्टाग्राम पेज पर दी गई जानकारी को फॉलो कर सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इस प्रोग्राम के लांच होने के साथ ही 24 घंटे के अंदर लगभग 25 हजार पार्टिसिपेंट्स ने अप्लाई कर दिया है.

Britannia croissant internship का क्या है उद्देश्य

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रिटानिया एक छोटे से इंटर्नशिप के लिए एक दिन का ₹3 लाख क्यों दे रही है. तो असल में ब्रिटानिया भारत में croissant को लोकप्रिय बनाना चाहती है. यह एक प्रकार का पेस्ट्री होता है. जो फ्रांस में बहुत लोकप्रिय है. ब्रिटानिया ने इस लोकप्रिय व्यंजन के मार्केटिंग स्ट्रेटजी के लिए इस इंटर्नशिप को शुरू किया है. और वह croissant से संबंधित प्रोडक्ट को लेकर मार्केट में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इतने पैसे खर्च कर रही है. ब्रिटानिया croissant के सही pronunciation को लेकर जागरूक करने के बहाने ऐसा कर रही है. क्योंकि इसका
pronunciation थोड़ा मुश्किल है.

कहीं आप तो नहीं कर रहे गलती, जानें How to pronounce croissant in india

दुनिया में कई भाषाएं हैं. उन भाषाओं के उच्चारण को लेकर अक्सर संदेह हो जाता है. आपको बता दे कि हमारी भारतीय भाषाओं में संस्कृत और हिंदी जितनी सरल कोई अन्य भाषा नहीं है. ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इन भाषाओं में जिस तरह से शब्द को लिखा जाता है. उनका उच्चारण भी वैसे ही किया जाता है. यह लिपि और शब्द के मामले में बहुत समृद्ध भाषा है. लेकिन कई भाषाओं में आपने देखा होगा चाहे, वह जर्मनी की भाषा हो, फ्रेंच हो या इंग्लिश हो,

कभी-कभी शब्द के कुछ latter साइलेंट हो जाते हैं. और इस वजह से उनका उच्चारण कुछ अलग ही होता है. जिससे अगर लिखे गए शब्दों को ठीक वैसे ही उच्चारण किया जाए तो वह भिन्न उच्चारण हो जाता है. ऐसा ही एक शब्द है croissant. तो आइए जानते हैं कि इस शब्द का उच्चारण शुद्ध उच्चारण कैसे करें (How to pronounce croissant in india)

Britannia croissant internship
Britannia croissant internship

कैसे करें croissant का उच्चारण (How to pronounce croissant in india)

यह एक फ्रेंच शब्द है जिसे अगर अंग्रेजी में उच्चारण किया जाए तो इसका american english में उच्चारण कुछ इस तरह होता है “kruh-saant” या अंग्रेजी में इसका एक और pronountiation होता है या उच्चारण होता है. वह है “kwaa-saant”. आप इन दोनों उच्चरणों में से जिस उच्चारण को बेहतर तरीके से कर सकते हैं. आप उस तरीके से करें. ये दोनों उच्चारण सही हैं.

यह पोस्ट भी पढ़े: where are you from ka matlab: जाने इसका smart reply जो आपको स्मार्ट बना देगा.

How to pronounce croissant in hindi

अगर हिंदी में इसके उच्चारण की बात की जाए, तो लोकप्रिय Collins डिक्शनरी के अनुसार हिंदी में इसे क्वा’सॉन या क्वैसॉन प्रोनाउंस किया जा सकता है. वहीं कुछ जगह पर इसे क्रोइसैन भी pronounce किया गया है.

croissant meaning in English

लोकप्रिय कोलिंस डिशनरी के अनुसार croissant का अंग्रेजी meaning होता है “croissant are small crescent shaped pieces of sweet and bread that are of an eaten for breakfast”.

croissant meaning in Hindi

croissant का हिंदी अर्थ होता है “ब्रेड से बना एक व्यंजन”. वही एक अन्य लोकप्रिय ‘शब्दकोश’ डिक्शनरी के अनुसार इसे हिंदी में ‘फ्रेंच रोल’ कहा जाता है.

असल में यह एक फ्रेंच व्यंजन होता है. जिसे हम पेस्ट्री के तौर पर भी जान सकते हैं. यह हल्की और मक्खन युक्त पफ पेस्ट्री होती है. यह खाने में बहुत टेस्टी होती है. इसलिए यह काफी लोकप्रिय है. लेकिन हम भारतीयों को अक्सर इसके pronountiation में दिक्कत होती है. इस वजह से इसका उच्चारण करते हुए हम काफी बार अटक जाते हैं.

निष्कर्ष – हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी. होगी ऐसे ही जानकारी के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहे. और किसी भी सुझाव या सवाल को कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता दें. हमें उसका जवाब देते हुए बेहद खुशी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “बिस्किट कंपनी Britannia croissant internship के क्यों दे रही एक दिन का 3 लाख | आप कहीं मिस न कर जाए