2024 में Income Tax Officer Kaise Bane in Hindi

27
0
Income tax officer kaise bane

Income tax officer kaise bane – दोस्तों हर किसी का सपना आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर या इंजीनियर बनना ही नहीं होता है कुछ लोग थोड़ा हटकर सोचते हैं. और वह इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का सपना देखते हैं. अगर आप भी इस बड़े ओहदे वाले जॉब का सपना देखते हैं. और यह जानना चाहते हैं कि Income tax officer kaise bane, Income tax officer banne ke lie eligibility क्या होती है. और Income Tax officer salary कितना पाते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

क्या होता है Income tax officer?

सरकारी नौकरी में Income Tax officer की नौकरी भी काफी बड़ी होती है. इसका ओहदा काफी बड़ा होता है. और जिम्मेदारी भी बड़ी होती है. 

Income Tax officer की नियुक्ति सीबीडीटी के द्वारा किया जाता है. और यह सीबीडीटी वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग का एक भाग है. यानी एक इनकम टैक्स ऑफिसर के रूप में मुख्य कार्य आयकर अधिनियम के नियमों का पालन करना, देश के नागरिकों संगठनों और अन्य संस्थाओं से इनकम टैक्स एकत्र करना होता है. वर्ष 2024 में पैसे की अहमियत किस नहीं पता है. चाहे एक इंसान हो या राष्ट्र उसके विकास के लिए पैसा बहुत जरूरी है. यानी इनकम टैक्स ऑफिसर सीधे तौर पर देश की प्रगति और देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.

Income Tax officer kaise bane : इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करना है?

अब आते हैं सबसे जरूरी सवाल पर कि Income Tax officer kaise bane. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एक छात्र के पास दो विकल्प होता है. वह यूपीएससी यानी सिविल सेवा परीक्षा या एसएससी सीजीएल के लिए फॉर्म भर सकते हैं. आप इन दोनों में से किसी भी परीक्षा को पास कर इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं. अगर आप यूपीएससी परीक्षा का विकल्प चुनते हैं, तो पास होने के बाद इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको इंडियन रेवेन्यू ऑफिसर का चुनाव करना होगा.

12th ke baad Income Tax officer kaise bane?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जिन दो परीक्षाओं को पास करना होता है. उसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है. अगर आप अभी 12th में है. आपको अभी से ही स्नातक की तैयारी के साथ-साथ इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से संबंधित परीक्षा निर्धारित कर उसे अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

Income Tax officer Exam : इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना पड़ता है

छात्र एसएससी सीजीएल या यूपीएससी में से किसी एक परीक्षा पास कर Income Tax officer बन सकते हैं एसएससी सीजीएल की परीक्षा 2 या 4 चरणों में होती है. जो पद के अनुसार बदलता है. वही यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है जिसमें प्री, मेंस और इंटरव्यू शामिल है

इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम पैटर्न

यूपीएससी के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर को लेकर होने वाले एग्जाम में का तीन चरण होता है. प्री में 400 मार्क्स के सवाल पूछे जाते हैं, मेंस कुल 1750 मार्क्स का होता है और इंटरव्यू में 275 मार्क्स होता है. 

वही एसएससी सीजीएल के माध्यम से होने वाले एग्जाम का पैटर्न पद के अनुसार थोड़ा बदलता है. यह दो टियर में भी संपन्न हो सकता है और 4 टियर में भी संपन्न हो सकता है.इसका पैटर्न फॉर्म अप्लाई करते समय देखना होता है.

Income tax officer kaise bane

 इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम SSC CGL Vs UPSC

अब आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज है कि आपको किस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए. SSC CGL Vs UPSC में से  Income Tax Officer बनने के लिए कौन सा एग्जाम बेहतर है, तो  इनदोनों में सबसे पहले अंतर दोनों एग्जाम के बाद मिलने वाले पद के स्तर का है. एसएससी सीजीएल के माध्यम से कभी भी ग्रुप ए लेवल का जॉब नहीं मिल सकता है. ग्रुप ए लेवल के जॉब के लिए आपको यूपीएससी निकालकर IRS का विकल्प चुनना होगा.

आप पढ़ रहे हैं – इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

चूँकि एसएससी सीजीएल में ग्रुप ए का विकल्प नहीं है इसलिए दोनों के सैलरी में बस यही एक अंतर है. बाकी एसएससी सीजीएल और यूपीएससी दोनों से चुने जाने वाले ग्रुप बी और ग्रुप सी ऑफिसर्स की सैलरी समान ही होती है..  ज्यादा पॉवर और बड़े ओहदे के लिए यूपीएससी से पास कर आप ग्रुप A क्लास के ऑफिसर बन सकते हैं. जो एसएससी सीजीएल के माध्यम से संभव नहीं है.

Income Tax officer qualification :

अगर बात इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन की की जाए. तो इसके लिए छात्र का किसी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इसके साथ ही उन्हें भारत का नागरिक होना चाहिए.

यह पोस्ट भी पढ़े: DM kaise bane – डीएम कैसे बने | जानें 2024 में लेटेस्ट अपडेट

Income tax officer eligibility:  इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की योग्यता क्या है?

  1. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की एलिजिबिलिटी के तौर पर पहले योग्यता शैक्षणिक योग्यता के बारे में ऊपर बताया गया है कि स्नातक होना चहिए
  2. आप किसी भी स्ट्रीम यानी कि कॉमर्स साइंस या आर्ट से ग्रेजुएशन कर सकते हैं
  3.  इसके बाद आपको भारत का नागरिक होना अत्यंत अनिवार्य है
  4. आयु सीमा की बात की जाए तो अगर आप एसएससी सीजीएल के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आवश्यक उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  5.  यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपका 21 से 32 वर्ष उम्र होना आवश्यक है.

Income Tax officer salary

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी शुरुआत में 40000 से लेकर 60000 के बीच हो सकती है. इसके साथ ही इन्हें कई तरह की सुविधा मिलती है. समय और अनुभव के साथ उन्हें प्रमोशन और सैलरी में भी वृद्धि होती है.

निष्कर्ष – हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से Income tax officer kaise bane,Income Tax officer salary, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना पड़ता है जैसे सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा. आप अगर कोई सवाल पूछना चाहते हैं. तो वह हमारे कमेंट बॉक्स में लिख डाले. हम कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब आपको मिल जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *