DM kaise bane – डीएम कैसे बने | जानें 2024 में लेटेस्ट अपडेट

39
2
DM kaise bane in 2024

दोस्तों! डीएम बनना बहुत का सपना होता है. डीएम अपने आप में बहुत बड़ा प्रशासनिक पद होता है. जिस पद पर बैठा व्यक्ति बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. अगर आप भी DM kaise bane. इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े. इसमें हमने हर आवश्यक पहलू को बताया है.

DM kaise bane

डीएम बनने के लिए आपका स्नातक होना आवश्यक है. इसके बाद आपको UPSC की परीक्षा में शामिल होना होता है. लाखों की भीड़ में से कुछ हजार बच्चे ही उसमें चुने जाते हैं.  यह परीक्षा तीन चरणों में होती है. पहले प्री, उसके बाद मेन्स और सबसे कठिन होता है इंटरव्यू.

अगर आप इस परीक्षा में बहुत बेहतर अंकों के साथ उत्तीर्ण होते हैं. तो ही आपके पास आईएएस अधिकारी बनने का विकल्प होता है. अन्यथा आपको आइपीएस या आईआरएस जैसे पद मिल सकते हैं. 

केवल IAS ही बनते हैं DM

ध्यान दें कि आपको डीएम बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा में बेहतर अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होता है. और आईएएस का पद चुनना होता है. यूपीएससी की परीक्षा में दूसरी वरीयता आईपीएस के तौर पर दी जाती है. आप एक आईपीएस अधिकारी बनकर एसपी, एसएसपी, डीआईजी और आईजी जैसे पदों पर जा सकते हैं. लेकिन आप डीएम नहीं बन सकते हैं.

क्या है ज़रूरी डिग्री

डीएम बनने के लिए आपके पास कम से कम बैचलर की डिग्री होनी चाहिए. अगर आपने इंजीनियरिंग की है. या आप एमबीबीएस कर चुके हैं. तो भी आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यह पोस्ट भी पढ़े: Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें

DM बनने की कठिन राह

यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इसमें परीक्षा में शामिल होने से संबंधित भी नियम कड़े हैं.  सामान्य वर्ग के लिए इस परीक्षा में शामिल होने का 6 मौका ही मिलता है. वहीं अगर आप ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपको कुल 9 मौका मिलता है. इसी तरह अलग-अलग वर्ग एवं दिव्यांग के लिए अलग-अलग नियम हैं.

DM kaise bane

डीएम बनना क्यों मुश्किल – DM kaise bane

डीएम बनना इतना आसान नहीं है. डीएम बनने के लिए आपको यूपीएससी क्लियर कर बेहतर रैंक लाना होता है. तभी आपको इस का विकल्प मिल सकता है.

अगर बात यूपीएससी की परीक्षा की की जाए. तो यह महज गणित विज्ञान भूगोल इतिहास जैसे विषयों की परीक्षा नहीं है. यह आपके व्यक्तित्व की परीक्षा लेता है. क्योंकि डीएम बना एक महत्वपूर्ण पद पर रहना है. जहां से लाखों लोग प्रभावित हो सकते हैं.  एक पूरे जिले की जिम्मेदारी एक डीएम के हाथ में होती है.

आप पढ़ रहे हैं – DM kaise bane

इसलिए इस परीक्षा की तैयारी करते हुए आप अपने अंदर झाँककर देखें. क्या आप में एक अधिकारी बनने की काबिलियत है या नहीं. क्या आप में निर्णय लेने की क्षमता है या नहीं. इसमें सिर्फ एकेडमिक्स में बेहतर होना ही काफी नहीं होता है. डीएम बनने के लिए आपको मानसिक तौर पर भी मजबूत होना होता है.

निष्कर्ष – हम आशा करते हैं कि आपको DM kaise bane. इसका जवाब मिल गया होगा. इसके लिए आपको एक प्रतिभागी के तौर पर नहीं मानसिक रूप से एक डीएम के तौर पर सोचना होगा. क्योंकि एक डीएम प्रॉब्लम सॉल्वर प्रवृत्ति का होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 thoughts on “DM kaise bane – डीएम कैसे बने | जानें 2024 में लेटेस्ट अपडेट