Mahtari vandana yojana list: लिस्ट हो गई जारी अभी अपना नाम देखें

43
0
mahtari vandana yojana cg state gov in

Mahtari vandana yojana list – दोस्तों छत्तीसगढ़ सरकार की महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें आर्थिक लाभ देने हेतु महतारी वंदना योजना की शुरुआत की गई है. इस स्कीम के तहत सरकार हर महीने विवाहित महिलाओं को उनके अकाउंट में ₹1000 की राशि प्रदान करेगी. इस तरह उन्हें पूरे साल लगभग ₹12000 का लाभ मिलने वाला है. सरकार जल्द ही पहले किस्त जारी करने वाली है.

अगर आपने भी इसको लेकर अप्लाई किया था. तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी हो चुकी है। इस आर्टिकल के अंत में आपको Mahtari vandana yojana list डाउनलोड करने का तरीका भी बताया गया है. जिसमें आप यह चेक कर सकते हैं कि उसे लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

Mahtari Vandana Yojana Status

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदना योजना को लेकर विगत 20 फरवरी तक फॉर्म भरे गए हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि आंकड़ों के अनुसार लगभग 70 लाख विवाहित महिलाओं ने यह फॉर्म भरा है. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि सरकार के द्वारा जारी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना आवश्यक है.

इस योजना के लिस्ट में शामिल सभी महिलाओं को हजार रुपए प्रतिमाह मिलने वाला है. इस योजना की लिस्ट को सभी महिलाएं डाउनलोड कर अपना नाम चेक कर सकती हैं, तो आईए जानते हैं कि आपको कैसे महतारी वंदना योजना की लिस्ट देखनी है और उसमें अपना नाम देखना है.

Mahatari vandana yojana फॉर्म में हो गई गलती नहीं हो परेशान

अगर आप भी महतारी वंदना योजना का फॉर्म भर चुके हैं. और आप महतारी वंदना योजना की लिस्ट में अपना नाम आने का इंतजार कर रही हैं. तो आपको बता दें कि 23 फरवरी यानी कि आज इसकी लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसमें यह पता चल गया है कि किन-किन महिलाओं को हजार रुपए प्रतिमा मिलने वाला है.

जिन विवाहित महिलाओं के द्वारा फॉर्म में किसी प्रकार की गलती हो गई है. या उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है. वे सभी विवाहित महिलाएं जिन्हें लगता है कि वे पात्र हैं लेकिन लिस्ट में उनका नाम नहीं है. वह अपनी आपत्ति 23 फरवरी से 25 फरवरी तक दर्ज करा सकती हैं. और अपने आप को महतारी वंदना योजना की पात्रता सूची में शामिल करा सकती हैं.

महतारी वंदना योजना लिस्ट (Mahtari vandana yojana list) कैसे चेक करें

महतारी वंदना योजना की अंतिम सूची में आपको शामिल किया गया है या नहीं यह जानने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने आवेदन की स्थिति और लिस्ट में अपने नाम की जानकारी पा सकते हैं.

1. सबसे पहले महतारी वंदना योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए उसके आधिकारिक वेबसाइट (http://mahtarivandan.cgstate.gov.in)
पर क्लिक करें

2. इसके बाद होम पेज पर में मेनू पर क्लिक करें. वहां आपको ‘आवेदन की स्थिति’ का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.

mahtari vandana yojana status

3. आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.

4. वहां कुछ जानकारी को दर्ज करना है. उन जानकारी में अपना मोबाइल नंबर या पंजीयन क्रमांक भरे और उसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें.

mahtari vandana yojana list

5. सबमिट करते ही महतारी वंदना योजना की अंतिम सूची में आप शामिल है या नहीं इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी.

क्यों शुरू की गई है महतारी वंदना योजना

महतारी वंदना योजना को शुरू करने के दूरगामी लक्ष्य हैं. छत्तीसगढ़ में महिलाओं के आर्थिक आत्मनिर्भरता, स्वावलंबन के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य और पोषण के स्तर में निरंतर सुधार के लिए यह योजना शुरू की गई है. यह स्पष्ट है कि आर्थिक रूप से सक्षम होने पर महिलाओं की उनके परिवार में निर्णायक भूमिका सुनिश्चित होगी. जिससे परिवार और समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव कम होगा. इन्हीं लक्ष्यों के साथ इस योजना की शुरुआत की गई है, ताकि असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर किया जा सके.

Mahtari vandana yojana के आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं

महतारी वंदना योजना को लेकर प्रक्रिया बहुत सरल बनाई गई है. और इसके आवश्यक दस्तावेज भी बहुत कम है. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई सूचना के आधार पर केवल दो दस्तावेज की आवश्यकता है. पहला है आधार कार्ड और दूसरा है मोबाइल नंबर. इसके साथ ही विवाहित महिला का व्यक्तिगत बैंक खाता होना आवश्यक है. इसको लेकर संयुक्त खाते को मान्य नहीं माना जाएगा. इसके साथ-साथ विवाहित महिला के स्वयं के बैंक खाते में आधार लिंक होना चाहिए और डीबीटी सक्रिय होना चाहिए.

mahtari vandana yojana cg state

फिर दुबारा आएगा अप्लाई करने का विकल्प

इस स्कीम के बारे में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री आदरणीय विष्णुदेव साय जी ने कहा है कि यह स्कीम वन टाइम नहीं है. इसका यह मतलब हुआ कि भविष्य में भी इस योजना के आवेदन के फॉर्म आएंगे. इसलिए जिन महिलाओं को यह लग रहा है कि वह इसको लेकर भरे जाने वाले फॉर्म को लेकर चूक गई हैं तो उन्हें इंतजार करने की आवश्यकता है. अफसोस करने की आवश्यकता नहीं है. संभवतः जल्द ही छत्तीसगढ़ की सरकार दोबारा फॉर्म अप्लाई करने के लिए कहेगी.

क्या है इसकी पात्रता और आवश्यक शर्त

जैसा कि यह योजना छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए शुरू किया गया है इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य का स्थानीय निवासी होना आवश्यक है. इसके साथ-साथ अगली पात्रता के लिए अगला नियम यह है कि विवाहित महिलाएं ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आवश्यक है विवाहित महिला की उम्र कम से कम 21 वर्ष हो. इसके अलावा शादीशुदा होने के साथ-साथ विधवा या तलाकशुदा महिलाएं भी इस स्कीम का लाभ उठा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *