Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi | मेरा लास्ट सीन कौन देख सकता है

53
3
Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

जब से व्हाट्सएप के अंदर नया अपडेट ऑनलाइन हाइड करने का आया है तब से बहुत सारे लोगों के मन में एक नया डाउट हो चुका है. क्योंकि WhatsApp में एक नया ऑप्शन Last seen and online का आ चुका है. और इसी सेटिंग्स का नाम के नीचे Who Can See My Last Seen लिखा आ रहा है. तो बहुत सारे लोगो को पता नहीं चल पा रहा है कि यह सेटिंग है क्या? इससे होता क्या है? और यह हमारे व्हाट्सएप के अंदर है क्यों? और इसका मतलब क्या है? तो आज की इस पोस्ट के अंदर मैं बताऊंगा की Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi क्या होता है.

यह पोस्ट भी पढ़े: Instagram Par Active Off Kaise Kare | इंस्टाग्राम में एक्टिव देखना कैसे बंद करें

WhatsApp में कहाँ है Who Can See My Last Seen सेटिंग

जो लोग नये है, और इस update के बारे में जान नहीं रहे है. और कही सुने है उनको पता नहीं है कि यह सेटिंग whatsapp में है कहाँ?

  1. तो जब आप सभी अपने व्हाट्सएप के सेटिंग में जाएंगे,
  2. फिर प्राइवेसी के ऑप्शन में क्लिक करेंगे,
  3. इसके बाद आपको एक न्यू ऑप्शन दिखेगा Last seen and online का.
  4. उस पर जब क्लिक करेंगे तो फिर आपको Who Can See My Last Seen लिखा हुवा मिलेगा.

तो आखिर में इस सेटिंग से होता क्या है आइए हम जानते हैं.

क्या होता है Who Can See My Last Seen सेटिंग से

हु कैन सी माई लास्ट सीन सेटिंग से आप सभी अपने व्हाट्सएप का ऑनलाइन एवम् लास्ट सीन बंद कर सकते हैं. जिससे कि आपको कोई भी नहीं जान सकता है कि आप अपने व्हाट्सएप में कब ऑनलाइन आते हैं और कब ऑफलाइन जाते हैं.

WhatsApp Last seen को कैसे बंद करें

  1. लास्ट सीन को बंद करने के लिए अपने व्हाट्सएप को खोलें.
  2. ऊपर में तीन डॉट का एक ऑप्शन है उस पर क्लिक करें.
  3. फिर आपको प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. अब आप सभी को एक ऑप्शन दिखेगा लास्ट सीन एंड ऑनलाइन का तो उस पर क्लिक करें.
  5. अगर आप सभी अपना लास्ट सीन किसी को भी नहीं दिखाना चाहते हैं तो हु कैन सी माय लास्ट सीन के ऑप्शन में Nobody पर क्लिक करके जैस ही back करेंगे.
  6. तो अब आप सभी का जो लास्ट सीन है वह किसी को नहीं दिखेगा.

Last seen बंद करने से WhatsApp में होगा ये नुकसान

लास्ट सीन बंद करने से एक बड़ा नुकसान यह भी है, कि आप भी किसी और का लास्ट सीन नहीं देख सकते हैं. अगर आप अपना लास्ट सीन किसी और को नहीं दिखाना चाहते हैं. तो व्हाट्सएप के अंदर Last seen के सेटिंग में nobody सेट कर देंगे तो आपका whatsapp का लास्ट सीन दूसरो को दिखना बंद हो जाएगा. और कोई भी आपका Last seen नहीं देख सकता है. लेकिन इसका नुकसान यह भी है कि अगर आप इस सेटिंग को बंद करके रखते हैं, तो आप भी किसी और का लास्ट दिन नहीं देख सकते हैं.

Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

हु कैन सी माय लास्ट सीन का मीनिंग इन हिंदी “मेरा लास्ट सीन कौन देख सकता है” हुआ. मतलब की आप अपना WhatsApp कब on किए और कब चलना बंद किए उसका update last seen के माध्यम से कौन-कौन देख सकता है. यह चीज का आप डिसीजन यहां पर Who Can See My Last Seen के सेटिंग से ले सकते हैं. यहां पर आपको सेटिंग में चार ऑप्शन देखने को मिलता है.

  1. Everyone
  2. My contact
  3. My contact expect
  4. Nobody

इन चारों सेटिंग्स का अलग-अलग मतलब है तो आइए मैं एक एक करके आपको इन सभी सेटिंग का मतलब समझता हूं.

१. Everyone – Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

एवरीवन का मतलब अगर आप अपना लास्ट सीन एवरीवन पर सेट करके रखेंगे तो चाहे आप किसी का नंबर सेव किए हो या फिर नहीं किए हो, कोई भी आपका नंबर WhatsApp में डालकर आपका लास्ट सीन देख सकता है. यानी कि आप व्हाट्सएप कब ऑन किया और कब अपने व्हाट्सएप को ऑफ किए सब कुछ कोई भी देख सकता है.

मेरा लास्ट सीन कौन देख सकता है

२. My contact – Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

माय कांटेक्ट का मतलब कि अगर आप सभी अपना लास्ट सीन का सेटिंग माय कांटेक्ट पर रखते हैं, तो इसका मतलब हुआ कि जिसका नंबर अपने अपने फोन में से किया है. और जिसने आपका नंबर अपने फोन में Save किया है सिर्फ़ वही आपका WhatsApp का लास्ट सीन देख सकते है. कहने का मतलब कि आप अपने व्हाट्सएप पर कब ऑनलाइन आए और कब ऑफलाइन गए यह सिर्फ आपके फोन में सेव किए गए नंबर वाले व्यक्ति ही देख सकते हैं.

Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

३. My contact expect – Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

जब अपना अपना last seen का सेटिंग माय कांटेक्ट एक्सपेक्ट पर क्लिक करके किसी भी बंदे के लिए रेड टिक लगा देंगे हो तो वह आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएंगे. मतलब कि आपने तो उनका नंबर अपने फ़ोन में सेव किया है और वह भी आपके नंबर अपने फोन में सेव किए हैं. लेकिन आपने माय कांटेक्ट एस्पेक्ट में जाकर उनका नाम के बगल में Red tick लगा दिये तो वह ही सिर्फ आपके लास्ट सीन को नहीं देख सकते बाकी जितने भी आपके कांटेक्ट लिस्ट में नंबर हैं वे सब कोई आपका व्हाट्सएप का लास्ट सीन देख सकता है.

४. Nobody

जब आप अपना लास्ट सीन का सेटिंग nobody पर रखेंगे तो इसका मतलब कि आपका कोई भी व्हाट्सएप का लास्ट सीन नहीं देख सकता है. मतलब कि आप व्हाट्सएप पर कब ऑनलाइन आए और कब ऑफलाइन गए किसी को भी कुछ पता नहीं चलेगा चाहे किसी ने आपका नंबर सेव किया हो या नहीं किया हो, कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं देख सकता है.

Video देख कर समझे Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi

ब्लॉक किए हुए कॉन्टैक्ट Last seen देख सकते हैं

अगर आप सभी किसी भी नंबर को अपने व्हाट्सएप से ब्लॉक कर दिए हैं तो वे आपका last seen किसी भी कंडीशन में नहीं देख सकता है. चाहे आप अपना सेटिंग Everyone पर रखे हो या My contact पर रखे है या फिर Nobody पर ही क्यों ना रखें हो, अगर आपने किसी को ब्लॉक कर दिया है whatsapp से तो वो आपका लास्ट सीन नहीं देख सकता है. चाहे आप अपने फ़ोन में उनका नंबर save करके रखो या ब्लॉक वो आपका WhatsApp का Online भी नहीं देख सकता है.

निष्कर्ष:

उम्मीद करते हैं कि आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से सब कुछ क्लियर पता चल चुका होगा कि Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi का मतलब क्या होता है. और इसका मीनिंग इन हिंदी क्या है.

Lover Babu
WRITTEN BY

Lover Babu

LoverBabu.com में आपका स्वागत है. Lover Babu में आप Tech, Apps, How to, GK, Meaning in Hindi & News, Earning, WhatsApp, Updates & मेरा Love का Experience एवम् अपने लिए Love कैसे खोजे ये भी सीखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “Who Can See My Last Seen Meaning in Hindi | मेरा लास्ट सीन कौन देख सकता है