Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें

64
3
Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download Kaise Kare

दोस्तों! Pariksha Pe Charcha 2023 की सफलता के बाद इस वर्ष भी Pariksha Pe Charcha 2024 की घोषणा हो चुकी है। अब आपके मन में भी Pariksha Pe Charcha 2024 Registration का तरीका क्या है,  Pariksha Pe Charcha login कैसे करें, Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download करने, Pariksha Pe Charcha 2024 Date से संबंधित सवाल आ रहे होंगे।

तो हम बता दे कि  Pariksha Pe Charcha  का यह सातवां संस्करण है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस आर्टिकल में आपको आपके मन की सारी समस्याओं के समाधान के साथ PPC 2024 Certificate Download से संबंधित डिटेल में जानकारी और Pariksha Pe Charcha Registration Link भी मिलेगा। हम इस आर्टिकल में Pariksha Pe Charcha 2024 से संबंधित क्या, क्यों और कैसे जैसे सवालों के साथ पात्रता, इसका उद्देश्य और इस चर्चा का विषय इत्यादि संबंधित सभी पहलुओं की जानकारी प्रदान करेंगे।

क्या है PPC 2024 यानी Pariksha Pe Charcha 2024?

सबसे पहले यह Pariksha pe charcha 2024 है क्या इस बारे में जानते हैं। परीक्षा पे चर्चा भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया एक लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रम है। जो छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी से सीधा संवाद का अवसर प्रदान करता है।

 PPC 2024

परीक्षा पे चर्चा 2024 में कैसे भाग लिया जा सकता है?

इसमें भाग लेने के लिए आपको  innovateindia.mygov.in पर विजिट कर ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर प्रतियोगिता में शामिल होना होगा। जहाँ छात्रों, अभिभावक और शिक्षकों के लिए अलग-अलग टास्क और तरीके हैं। इसके बाद इस प्रतियोगिता के विजेता को भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी के साथ सीधा संवाद करने का अवसर प्राप्त होता है।

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration की तारीख और इसकी पात्रता क्या है?
इस कार्यक्रम के लिए किसी भी बोर्ड के छात्र जो कक्षा 6 से कक्षा 12 के हो, वे इसकी पात्रता रखते हैं। साथ ही शिक्षक और अभिभावक भी इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। इसका रजिस्ट्रेशन है 11 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुका है और परीक्षा पे चर्चा रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2024 है।

How to register for the Pariksha pe charcha 2024? 

परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुका है एवम् परीक्षा पे चर्चा रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 12 जनवरी 2024 है. इसी बीच आप Pariksha pe charcha 2024 के लिए mygov.in/hi/ppc-2024 वेबसाइट पर विजिट कर PM मोदी के पोस्टर पर क्लिक करने के बाद login with OTP पर क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करके रेजिस्ट्रेशन कर सकते है. उसके बाद आपके नाम पर एक Certificate बनेगा उस Certificate को डाउनलोड कैसे कारण है. आगे हम जानते है कि परीक्षा पे चर्चा 2024 प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करेंगे.


परीक्षा पर चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Online Step by step जानकारी

  1. PPC 2024 registration करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in को खोलें.
  2. फिर Home पेज में परीक्षा पर चर्चा का बैनर पर क्लिक करें.
  3. Participet Server १ या २ पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद Login with OTP Server १ या २ पर टैप करें.
  5. अपना Mobile नंबर और नाम दर्ज करें.
  6. मोबाइल नंबर पर आये OTP को डाले और Login with OTP बटन पर टैप करें.
  7. अब यहाँ माँगे गये डेटेल्स के साथ अपना फॉर्म को Submit करें.

इसके बाद आपका नाम का PPC 2024 Certificate बनेगा और उस सर्टिफिकेट के साथ आप PM मोदी के परीक्षा पर चर्चा संस्करण में भाग ले सकते है.

Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें

परीक्षा पर चर्चा सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ विभिन्न चरणों का पालन करना होगा। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले रेजिस्ट्रेशन करना होगा। तब जाकर परीक्षा पे चर्चा 2024 प्रमाणपत्र डाउनलोड कर पायेंगे.

Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download Kaise Kare

१. Google करें Pariksha Pe Charcha

यह PPC 2024 Certificate Download या फिर परीक्षा पर चर्चा 2024 सर्टिफिकेट Download करने के लिए पहला चरण है। गूगल पर जाकर परीक्षा पे चर्चा 2024 सर्च करें और secure.mygov.in/hi/ppc-2024 पर क्लिक करें  या आप सीधा अपने ब्राउज़र में secure.mygov.in/hi/ppc-2024 पर भी जा सकते हैं।

Pariksha Pe Charcha 2024

२. “परीक्षा पे चर्चा 2024” पर क्लिक करें

PPC 2024 Certificate Download
  1. अगले स्टेप के तौर पर “परीक्षा पर चर्चा 2024” से संबंधित एक आकर्षक पोस्टर बना मिलेगा।
  2. उस पर क्लिक करें इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  3. या आप नीचे आकर परीक्षा योद्धा शीर्षक के ठीक ऊपर लिखे “अभी भाग लें” पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  4. जिसके बाद आपसे एक परमिशन ली जाएगी जिसका मतलब होता है कि आपको अगले पेज पर जाने के लिए इस पेज को छोड़ना होगा,
  5. जिस पर OK क्लिक करें।

3. Login with OTP विकल्प पर क्लिक करें

Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download

यहाँ आपको लॉग इन करने के तीन विकल्प मिलेंगे, जिनमें से किसी एक पर क्लिक कर अगले चरण में जाएँ। हमने यहाँ Login with OTP का चयन किया है। जहाँ अपना नाम और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करें (ध्यान रहे कि इस पर OTP आएगा इसलिए वही ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें जिस पर आए OTP को तुरंत बता सकें) और Log in with OTP पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके ईमेल आईडी या मोबाइल पर आए OTP को दर्ज कर Submit पर क्लिक करें।

परीक्षा पे चर्चा 2024 प्रमाणपत्र डाउनलोड

4. अपने विकल्प के अनुसार Submit पर क्लिक करें

यहाँ आपको पार्टिसिपेशन के लिए अलग-अलग कर विकल्प दिखाई देंगे।

  1. पहला Student (Self Participation),
  2. दूसरा Student (Participation through Teacher login),
  3. तीसरा Teacher (शिक्षकों के लिए) और
  4. चौथा Parent (अभिभावकों के लिए) का ऑप्शन दिखाई देगा।
परीक्षा पे चर्चा 2024

इनमें अपने अनुसार किसी भी विकल्प के साथ आगे बढ़े। वैसे अगर आप छात्र हैं तो पहला option उपयुक्त होगा।

Successful login के बाद आप प्रतियोगिता में भाग लेते हुए परीक्षा में तनाव से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं या आप अपने अनुभव भी साझा कर सकते हैं। जब आप 500 शब्दों में अपने प्रश्न को पूरा कर लेते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

5. PPC 2024 Certificate Download

PPC में सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको नीचे You have successfully submitted for PPC 2024 लिखा दिखाई देगा। उसके ठीक बगल में ब्लू रंग से हाईलाइट किए गए Download Certificate का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके ही आप अपना परीक्षा पे चर्चा 2024 सर्टिफिकेट डाउनलोड pdf (Pariksha Pe Charch 2024 Certificate Download) कर सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा

ध्यान दें कि यह सर्टिफिकेट परीक्षा पर चर्चा 2024 को लेकर आपकी भागीदारी का एक प्रमाण है। इसके साथ ही प्रतिभागियों में से लगभग 2050 प्रतिभागी रेंडम तरीके से चयनित किए जाएंगे, जिन्हें उसके बाद ‘Certificate of Appreciation’ से पुरस्कृत किया जाएगा।

तो छात्रों शिक्षको और अभिभावक को हमारी यही शुभकामना है कि इस साल आपका नाम उस चयनित विजेताओं की सूची में हो, जो हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से सीधा संवाद करने वाले हैं।

परीक्षा पे चर्चा 2024 का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री मोदी जी का यह प्रयास रहता है कि वह समाज के हर वर्ग से जुड़े। इसी प्रयास के साथ उन्होंने छात्रों से सीधा संवाद करने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के तनाव को कम करना और उन्हें प्रतिस्पर्धा के भाव को पॉजिटिव तरीके से लेने के लिए प्रेरित करना है।

क्या है Pariksha Pe Charcha 2024 की तारीख?

शिक्षा मंत्रालय की ओर से PPC 2024 के कार्यक्रम को लेकर अभी आधिकारिक रूप से तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन चूँकि यह कार्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के तनाव को कम करने से संबंधित है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड परीक्षाओं से काफी पहले संभवतः जनवरी में किसी दिन इस कार्यक्रम का होना तय है। लेकिन इसको लेकर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 जनवरी है।

यह पोस्ट भी पढ़े – WhatsApp Hack Hai Ya Nahi Kaise Pata Kare 2024

Pariksha Pe Charcha 2023 की संक्षिप्त जानकारी

परीक्षा पर चर्चा 2023 इस कार्यक्रम का छठा संस्करण था। जिसमें लगभग 38 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें से लगभग 16 लाख से अधिक छात्र स्टेट बोर्ड से थे। उनमें से प्रतियोगिता के माध्यम से लगभग 2050 छात्र, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी से सीधे संवाद के लिए चयनित किए गए थे।

इसमें भाग लेने क्या-क्या फायदे हैं?

इसमें भाग लेने के कई फायदे हैं। पहला फायदा तो यह है कि ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने से आपके व्यक्तित्व का विकास होता है। दूसरा फायदा यह है कि इस कार्यक्रम में भाग लेकर विजेता बनने के बाद आप भारत के प्रधानमंत्री जी से सीधा संवाद करने का अवसर पाते हैं। इसके साथ ही हर एक विजेता को स्पेशली डिजाइंड सराहना पत्र प्रदान किया जाता है। इस यादगार क्षण को सहजते हुए प्रत्येक विजेता को विशेष रूप से  प्रधानमंत्री जी के साथ की तस्वीर, जिसपर प्रधानमंत्री जी का हस्ताक्षर किया होता है, उसका डिजिटल souvenir उन्हें प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही उन्हें पीपीसी किट भी प्रदान किया जाता है।

FAQ: Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download

प्रश्न 1. क्या इसमें केवल सरकारी विद्यालय के छात्र ही भाग ले सकते हैं?

उत्तर – नहीं, इस कार्यक्रम में सरकारी और निजी दोनों विद्यालयों के कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र एवं छात्राएं भाग ले सकते हैं।

प्रश्न २. क्या रजिस्ट्रेशन करने वाले सारे छात्रों को प्रधानमंत्री जी से सीधा संवाद का मौका मिलेगा?

उत्तर – नहीं, परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की प्रतियोगिता के विजेताओं को ही सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से सीधा संवाद का मौका मिलेगा।

प्रश्न ३. क्या इसको लेकर ऑफलाइन भी अप्लाई किया जा सकता है?

उत्तर – अभी तक की जानकारी के अनुसार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है।

प्रश्न ४. क्या इसमें केवल सीबीएसई बोर्ड के छात्र ही भाग ले सकते हैं?

उत्तर – नहीं, इसमें सीबीएसई, आईसीएसई एवं अन्य राज्यों के बोर्ड के छात्र भी भाग ले सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, स्कूल, आईडी सिग्नेचर और फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष:

उम्मीद करते हैं कि आप सभी को आप सभी को Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download Kaise Kare के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल चुकी होगी. और Pariksha Pe Charcha 2024 जुड़ी भी जानकारी आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिल चुका होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें […]

  2. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Pariksha Pe Charcha 2024 Certificate Download कैसे करें […]

  3. […] आगे कहाँ की अगला लक्ष्य है कि PM Modi सर को Dolly Chai Wala अपने शॉप पर बुलाकर चाय […]