ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where is gyanvapi mandir ?

37
1
ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where is gyanvapi mandir ?


हाल ही में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर ASI यानी आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट आई है. जो चर्चा का विषय बनी हुई है. इस रिपोर्ट के आधार पर ऐसा दावा किया जा रहा है की ज्ञानवापी मस्जिद पहले एक हिंदू मंदिर हुआ करता था. आईए जानते हैं कि ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai)| Where is gyanvapi mandir, यह किस राज्य में स्थित है और आखिर ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर मामला क्या है. यह सब कुछ जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए. आपको वस्तु स्थिति से सही जानकारी मिलेगी.

ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai)| Where is gyanvapi mandir ?

ऐसा दावा है कि हाल ही में आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया (ASI) के सर्वे रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में हिंदू सनातन धर्म से जुड़े हुए निशान पाए गए हैं. जिसमे स्वास्तिक के निशान, नाग देवता के निशान, कमल पुष्प, घंटी, ॐ के निशान, विखंडित मूर्तियां और मंदिर के टूटे खंभो के अवशेष दिखाई दिए हैं.

कुक 839 पन्ने की सर्वे रिपोर्ट इस ओर इशारा करता है कि ज्ञानवापी मस्जिद किसी समय हिंदू मंदिर हुआ करता था. तो आईए जानते हैं कि ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai). Where is gyanvapi mandir.

Where is gyanvapi mosque located | gyanvapi is in which state

ज्ञानवापी मस्जिद जिसे आलमगीर मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है. यह मस्जिद वाराणसी में स्थित है. और यह काशी विश्वनाथ मंदिर के ठीक बगल में है. ऐसा कहा जाता है कि वर्ष 1669 में मुगल आक्रमणकारी औरंगजेब के द्वारा प्राचीन विश्वेश्वर मंदिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद बना दी गई थी.

यह पोस्ट भी पढ़े: Highest donation for ram mandir list; Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga

ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where is gyanvapi mandir ?
ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where is gyanvapi mandir ?

Mughal empire से लेकर साल 2023 तक की कहानी

पुराने समय में एक हिंदू मंदिर हुआ करता था जिसे वर्ष 1669 में मुगल आक्रमणकारी औरंगजेब ने तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद का आकार दे दिया था.

वैसे तो ज्ञानवापी को लेकर लड़ाई काफी पुरानी है लेकिन यह मामला पिछली बार चर्चा में वर्ष 2021 के अगस्त में आया. जब पांच महिलाओं ने वाराणसी के सिविल जज के समक्ष एक वाद दायर किया. और उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद के बगल में बने श्रृंगार गौरी मंदिर में पूजा अर्चना करने और दर्शन करने की अनुमति देने की मांग की. जिस पर मंदिर परिसर का एडवोकेट सर्वे करने का आदेश दिया गया था. सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने वहां शिवलिंग के होने की बात कही यह दावा किया गया कि मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग है.

हालांकि मुस्लिम पक्ष यह कहते रहे कि वह शिवलिंग नहीं है बल्कि फव्वारा है जो हर मस्जिद में होता है. मामला आगे बढ़ा इसके बाद ज्ञानवापी मस्जिद के विवादित हिस्से को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे करने की मांग रखी गई. जिस पर एएसआई द्वारा सर्वे करने का आदेश भी दिया गया. और इसी एएसआई की रिपोर्ट अब सार्वजनिक की गई है. जिसमें यह कहा गया है कि यह मस्जिद हिंदू मंदिर को तोड़कर बनाई गई थी.

निष्कर्ष – हम आशा करते हैं कि ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai)| Where is gyanvapi mandir इसकी जानकारी आपको मिल गई होगी. साथ ही इसका मामला भी संक्षेप में समझ आ गया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

One thought on “ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where is gyanvapi mandir ?

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: ज्ञानवापी मस्जिद कहाँ है (Gyanvapi masjid kha hai) | Where… […]