Highest donation for ram mandir list; Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga

35
3
लेकिन Highest donation for ram mandir list है और Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga आइए जानते है.

प्रभु राम लाल के प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम भक्तों की वर्षों पुरानी प्रतिष्ठा खत्म हुई है. उनके प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में देश के अरबपति से लेकर जाने-माने सेलिब्रिटीज तक सभी उपस्थित रहे. इस मौके पर देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ दिखाई दिए. लेकिन Highest donation for ram mandir list है और Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga आइए जानते है.

अब राम लला के दर्शन को लेकर पूरे देश से लगभग लाखों भक्त प्रतिदिन अयोध्या पहुंच रहे हैं. अयोध्या की हर गली में भगवान राम लाल की भक्ति का जन सैलाब दिखाई दे रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि पहले ही दिन लगभग 5 लाख लोगों ने राम मंदिर का दर्शन किया. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. राम मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है. तो अब सवाल है कि राम मंदिर निर्माण पर कितने पैसे खर्च किए गए (ram mandir ayodhya ko banane me kitna paisa laga). इस राम मंदिर के निर्माण के लिए राम भक्तों ने कितना दान दिया ( ram mandir me kitna daan aaya hai). आईए जानते हैं दान और खर्च का पूरा हिसाब किताब विस्तार से (highest donation for ram mandir list
, ram mandir donation list) इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें.

राम मंदिर को बनाने में अब तक कितना खर्चा आया है (ram mandir Ayodhya ko banane me kitna paisa laga)

भव्य राम मंदिर की भव्यता को देखकर राम भक्तों का उत्साह चरम पर है. जय श्री राम उनके मुख से ही नहीं हृदय से भी निकल रही है. राम मंदिर का निर्माण और उसका डिजाइन आईआईटी की टेक्नोलॉजी के हेल्प से एलएनटी और टाटा कंसलटिंग इंजिनियर्स के द्वारा किया जा रहा है.

राम मंदिर खर्च को लेकर सभी का अपना-अपना अनुमान हो रहा है. आपको बता दें कि राम मंदिर में अब तक लगभग 1100 करोड रुपए से अधिक का खर्च हो चुका है. और ऐसा उम्मीद जताया जा रहा है कि अभी लगभग तीन चार सौ करोड रुपए और खर्च होंगे.

अब तक कितना चंदा आया (ram mandir me kitna chanda aaya)

राम मंदिर निर्माण को लेकर देश के अरबपतियों से लेकर सेलिब्रिटीज और आम जनता ने भर भर कर अपना सहयोग दिया है.

अगर कल दान की बात की जाए तो ऐसा बताया जा रहा है कि अब तक कुल लगभग 5500 करोड रुपए से ज्यादा का दान राम मंदिर निर्माण को लेकर मिला है. जो राम मंदिर को लेकर अनुमानित खर्च से कई गुना ज्यादा है. ऐसा कहा जा रहा है कि राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण तो कुल जमा राशि के ब्याज के पैसों से ही हो गया है. खबरों की माने तो किसी ने करोड़ों रुपए, तो किसी ने करोड़ों रुपए की कीमत का सोना दान किया है. जानते हैं दान का पूरा ब्यौरा (ram mandir donation list)

सबसे ज़्यादा दान करने वाले राम भक्तों का लिस्ट (Highest donation for ram mandir list)

Highest donation for ram mandir list

किस मंदिर ने किया गया सबसे अधिक दान

अगर किसी मंदिर की बात की जाए तो इस मामले में पटना का महावीर मंदिर सबसे अधिक दान करने वाला मंदिर है. महावीर मंदिर की ओर से अब तक 10 करोड रुपए दान किए गए हैं. जो किसी मंदिर की ओर से किया गया सबसे अधिक दान है. इसके साथ-साथ पटना के महावीर मंदिर की तरफ से सोने का तीर धनुष भी प्रभु राम लाल को भेंट किया गया है.

देश के सबसे अमीर अंबानी परिवार ने कितना दिया?

जैसा कि अंबानी परिवार ने अपनी ओर से जारी बयान जारी कर बताया है. मुकेश अंबानी ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 2.51 करोड रुपए दान दिए हैं. अगर व्यक्तिगत तौर पर दान की बात की जाए, तो इससे भी अधिक दान किया गया है. आईए जानते हैं कि आखिर सबसे ज्यादा दान किसने किया है.

यह पोस्ट भी पढ़े: Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस पत्थर से बनी है

पैसों से सबसे व्यक्तिगत अधिक दान

अगर पैसों में सबसे अधिक व्यक्तिगत दान की बात की जाए तो यह आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मुरारी बापू जी ने दिया है. इन्होंने भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए 11.3 करोड़ रुपया दान किया है.

किसने दिल खोल कर किया 101 किलो सोने का दान

ऐसा दावा किया जा रहा है कि गुजरात के हीरा कारोबारी दिलीप कुमार लखी जी ने 101 किलो सोने का दान किया है. जिसकी कीमत लगभग 68 करोड रुपए बताई जा रही है. अगर यह सच है तो यह अब तक राम मंदिर निर्माण के लिए किया गया सबसे अधिक दान है.

वही सूरत के ही एक अन्य व्यापारी मुकेश पटेल भगवान श्री राम की मूर्ति के लिए स्वर्ण मुकुट उपहार में भेंट किया है. जो लगभग 11 करोड रुपए की कीमत का बताया जा रहा है. इसका कुल वजन 6 किलो है. जिसमें 4 किलो सोना और अन्य कीमती पत्थर जिसमें हीरा भी शामिल है, जड़े हुए हैं.

राम मंदिर निर्माण में सरकार का कितना पैसा लगा है?

यह बहुत जायज सवाल है कि आखिर राम मंदिर निर्माण में आम जनता के टैक्स का कितना पैसा खर्च हुआ है. इसको लेकर यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण खर्च को लेकर बयान बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर समारोह या राम मंदिर निर्माण में ना तो केंद्र सरकार का पैसा लगा है और ना ही राज्य सरकार का पैसा लगा है. यानी राम मंदिर निर्माण में सरकार का एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ है. राम मंदिर निर्माण को लेकर जितना भी खर्च हुआ है वह सारा का सारा पैसा राम भक्तों ने अपनी जेब से दिया है. और सारा खर्च राम भक्तों के चंदे से ही किया गया है.

निष्कर्ष – राम मंदिर निर्माण को लेकर पैसों का सारा हिसाब – कितना इस आर्टिकल में मिल चुका होगा. अब आप जान चुके होंगे कि highest donation for ram mandir list में कौन कौन हैं. Ram mandir donation list में देश के सबसे अमीर व्यक्ति कहाँ हैं. आख़िर ram mandir ayodhya ko banane me kitna paisa laga है. और अब तक ram mandir me kitna daan aaya hai. सबकुछ विस्तार से आपको पता चल गया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “Highest donation for ram mandir list; Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Highest donation for ram mandir list; Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga […]

  2. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Highest donation for ram mandir list; Ram Mandir Ayodhya Ko Banane Me Kitna Paisa Laga […]