Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस पत्थर से बनी है

60
3
रामलला की मूर्ति काली क्यों है

Ramlala ki murti kis pathar se bani hai – भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा देश विदेश के करोड़ों लोगों ने देखी और जिन्होंने भी उनके मुस्काते बाल स्वरूप की प्रतिमा देखी.वह मंत्र मुग्ध हो उठा.

सभी उस प्रतिमा को देखकर यही कह रहे हैं कि मानो भगवान श्री राम के साक्षात दर्शन हो गए. क्या आपको पता है कि वह प्रतिमा किस पत्थर की बनी है.

रामलला की मूर्ति किस से बनी है (Ramlala ki murti kis pathar se bani hai )

जैसा कि आपको पता है राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है. भव्य आयोजन के साथ प्राण प्रतिष्ठा भी की जा चुकी है. आम लोग रामलाल के दर्शन भी करने लगे हैं.

यह भी पढ़े: Ram bhagwan ki murti kisne banai, राम भगवान की मूर्ति किसने बनाई

अगर आप इस बात को लेकर उत्सुक है कि रामलला की मूर्ति किस से बनी है (Ramlala ki murti kisse bani hai) तो आपको बता दे कि भगवान श्री राम की मूर्ति जो श्याम वर्ण की है. वह शालिग्राम पत्थर की बनी है. इस मूर्ति के निर्माण के लिए नेपाल से विशेष शालिग्राम पत्थर अयोध्या लाए गए थे.

6 करोड़ साल पुरानी है रामलला की मूर्ति वाले पत्थर की आयु

जी हां ऐसा बताया जा रहा है कि नेपाल से अयोध्या लाई गई शालिग्राम पत्थर करीब 6 करोड़ वर्ष पुरानी है. यह पत्थर बहुत दुर्लभ होता है. यह हर जगह नहीं पाया जाता है. शुद्ध शालिग्राम पत्थर ऐसा कहा जाता है कि नेपाल की काली गंडकी नदी में ही पाया जाता है. और यही से यह पत्थर अयोध्या लाया गया था. जिसे लाने में 7 दिन का समय लगा था.

Ramlala ki murti kis pathar se bani hai

शालिग्राम पत्थर कैसे हैं खास

धार्मिक दृष्टिकोण से देखें तो शालिग्राम पत्थर को बहुत खास बताया गया है. इसके 33 प्रकार होते हैं जिनमें से 24 प्रकार को भगवान विष्णु के 24 अवतारों से जोड़कर देखा जाता है. यही कारण है कि शालिग्राम को भगवान विष्णु का ही स्वरूप बताया जाता है.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कैसे खास है शालिग्राम पत्थर

अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो शालिग्राम पत्थर की आयु बहुत अधिक होती है. ऐसा कहा जाता है कि इस पर चंदन, दूध, पानी इन सब का असर लंबे समय तक नहीं होता है. इस वजह से इसकी आयु अधिक होती है.

निष्कर्ष- आशा करते हैं कि आपको इस बात की सटीक जानकारी मिल गई होगी कि रामलला की मूर्ति किस पत्थर की बनी है (Ram ji ki murti kis pathar se bani hai). ऐसे ही अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस पत्थर से बनी है

  1. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस प… […]

  2. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस प… […]

  3. […] यह पोस्ट भी पढ़े: Ramlala ki murti kis pathar se bani hai | रामलला की मूर्ति किस प… […]