Satyapit ka matlab | Satyapit meaning in Hindi

27
0
Satyapit ka matlab | Satyapit meaning in Hindi


दोस्तों कुछ शब्द बहुत सरल होते हैं. लेकिन उसका अर्थ बहुत जटिल होता है. कभी-कभी उनके अर्थ को लेकर हमें संशय हो जाता है कि इसका वाजिब अर्थ क्या है. ऐसा एक हिंदी शब्द है सत्यापित तो लिए satyapit ka matlab क्या होता है, इसे जानते हैं.

satyapit ka matlab

सत्यापित हिंदी भाषा का एक शब्द है. जो विशेषण के तौर पर प्रयुक्त होता है. इसे अंग्रेजी में वेरीफाइड कहा जाता है. वहीं अगर हिंदी में इसकी बात की जाए तो इसका अर्थ होता है जिसकी सत्यता का परीक्षण हो चुका हो.

satyapit meaning in hindi

सत्यापित के हिंदी अर्थ की बात की जाए तो इसका सीधा-सीधा अर्थ होता है कि इसके सत्यता की जांच की जा चुकी है. उस जांच के आधार पर उसे सत्यापित किया गया है और उसे पूर्णतः सत्य पाया गया है.

सत्यापित के पर्यायवाची क्या होते हैं (Synonyms of Satyapit)
अगर बात सत्यापित के सिनोनिम्स यानी पर्यायवाची की की जाए तो इसे दूसरे शब्दों में प्रमाणित भी कहा जाता है

Satyapit ka matlab | Satyapit meaning in Hindi
Satyapit ka matlab | Satyapit meaning in Hindi

सत्यापित के विलोम शब्द क्या हैं (Antonyms of Satyapit)

हिंदी या किसी भी भाषा में हर शब्द का synonyms यानी पर्यायवाची शब्द और antonym यानी विलोम शब्द होता है. ऊपर आपने सत्यापित के पर्यायवाची शब्द के बारे में जाना. अगर बात इसके विलोम शब्द की की जाए तो इसके विलोम शब्द होंगे अप्रमाणित, असत्यापित.

इसके अर्थ को समझना क्यों आवश्यक है

इसका अर्थ को समझना इसलिए आवश्यक है क्योंकि यह शब्द हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है. चाहे दैनिक जीवन के विभिन्न कार्यों में सत्यापित करने या कराने की बात कही जाए या किसी योजना को लेकर आपके पात्रता के संबंध में सत्यापन की बात कही गई हो. चाहे आप छात्र हो या किसी नौकरी पेशा से संबंध रखते हैं. कई डॉक्यूमेंट ऐसे होते हैं जिन्हें आपको सत्यापित यानी वेरीफाइड करना होता है. वेरीफाय करने वाले व्यक्ति या सत्यापित करने वाले व्यक्ति किसी महत्वपूर्ण पद पर होते हैं या यह उनके अधिकार क्षेत्र में होता है कि आपके द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी को सत्यापित करे.

इसके साथ ही कभी-कभी हमें स्वयं ही अपनी कही गई बातों को सेल्फ वेरीफाइड यानी स्व सत्यापित करना होता है. यह इस बात का प्रमाण होता है कि आपने जो भी जानकारी साझा की है. वह पूरी तरह से सत्य है. यानी उसमें किसी प्रकार का संदेह नहीं किया जा सकता है. जिसे आपने पूरी तरह से चेक कर लिया है और उसमें किसी भी गलती या मिस्टेक की कोई गुंजाइश नहीं है.

सत्यापित शब्द के उदाहरण (Examples of satyapit)

चाहे एक छात्र के तौर पर आप किसी फॉर्म को भरने जा रहे हो या आप किसी जरूरी डॉक्यूमेंट के लिए प्रोसीड कर रहे हो. आपने यह लाइन अवश्य ही सुनी होगी कि अपने आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र या आवासीय प्रमाण पत्र या चरित्र प्रमाण पत्र की एक सत्यापित प्रतिलिपि संलग्न करें. इसका अर्थ यह होता है कि आपको अपने आवेदन के साथ उस डॉक्यूमेंट की वेरीफाइड कॉपी अटैच करनी है.

यानी वह कॉपी अटैच करनी है जो किसी महत्वपूर्ण अधिकारी के द्वारा या जिनके अधिकार क्षेत्र में सत्यापन का कार्य आता हो, उनके द्वारा वह डॉक्यूमेंट के सत्यता की जांच की जा चुकी है और उसे पूर्णता सत्य पाया गया है. इसको लेकर संबंधित अधिकारी या जिम्मेदार व्यक्ति का मोहर और हस्ताक्षर उस डॉक्यूमेंट पर होते हैं, जो उस डॉक्यूमेंट के सत्यता का प्रमाण होता है.

सोशल मीडिया में क्या हैं मायने

आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर कुछ वेरीफाइड अकाउंट होते हैं. जिसके बगल में ब्लू टिक का निशान होता है. वह भी सत्यापित का एक उदाहरण है. इसका अर्थ है कि उस प्लेटफार्म के द्वारा यह वेरीफाई किया जा चुका है कि वह अकाउंट जिस नाम से बनाया गया है या जिस उद्देश्य के साथ साझा किए गए जानकारी के साथ अकाउंट बनाया गया है वह पूर्णतः सत्य है. यानी कि उस अकाउंट द्वारा उपलब्ध जानकारी किसी तरह से फेक नहीं है.

यही कारण है कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के वेरीफाइड अकाउंट होते हैं. जिससे लोगों को यह पता चल सके कि वह अकाउंट उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा वेरीफाई किया जा चुका है. यह भी एक तरह से सत्यापित होने का उदाहरण है. जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने प्लेटफार्म पर उपलब्ध लोगों के सत्यता की जांच कर उन्हें ब्लू टिक प्रदान करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *